शुरू हो चुका है भगवान विष्णु का प्रिय मास, जानें इससे जुड़ी खास बातें

Thursday, Apr 09, 2020 - 04:39 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
9 अप्रैल यानि वैसाख मास के कृष्ण पक्ष की द्वितिय तिथि गुरुवार को भगवान विष्णु का सबसे प्रिय मास शुरू हो चुका है। यूं तो हिंदू धर्म के अनुसार हर मास का अपना अलग महत्व है। परंतु इस मास को बाकियों से कुछ खास बताया जाता है। क्योंकि इस दौरान दान-पुण्य आदि जैसे कार्य किए जाते हैं। इसके अलावा इस मास में आने वाले कई पर्व व त्यौहार इसको और खास बनाते हैं। बता दें आज से शुरू हुआ ये माह 7 मई को वैसाख मास की पूर्णिमा तिथि गुरुवार के दिन ही समाप्त होगा।

धार्मिक शास्त्रों व ग्रंथों में बता गया है ये मास विष्णु जी को अति प्रिय है। यही कारण है इस दौरान की जाने वाली पूजा अति फलदायी मानी जाती है। बल्कि कहा जाता इस मास में जो व्यक्ति श्री हरि विष्णु को प्रसन्न कर लेता है उसके जीवन में बहार आ जाती है। धर्म-कर्म के मामले में इस माह को सबसे उपयोगी माना गया है। इस दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना अधिक आवश्यक माना जाता है परंतु कुछ लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती जिस कारण वो जाने-अनजाने में ऐसी कई गलतियां कर बैठते हैं। तो आइए आपके बताएं इस दौरान किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए साथ ही जानें इस पावन मास में पड़ रहे मुख्य त्यौहार-

किन बातों का रखें ध्यान -
कहा जाता है इस मास की शुरूआत के साथ गर्मी भी बढ़ जाती है। जिस कारण बीमारियों के फैलाने की भी संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस माह में विशेष स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। अनुशासित जीवन शैली जीने से कई प्रकार के रोगों से बचाव होता है।

ज्योतिष विशेषज्ञों का कहना है कि इस मास में शीतलता प्रदान करने वाली वस्तुओं का अधिक सेवन करना चाहिए। जितना हो सके भोजन संतुलित और पौष्टिक लेना चाहिए। साथ ही साथ जल का भी अधिक सेवन करना चाहिए और ज्यादा देर तक सोना नहीं चाहिए।

अब जानें वैशाख माह के मुख्य पर्व व व्रत-
11 अप्रैल - संकष्टी चतुर्थी
13अप्रैल – बैसाखी
13 अप्रैल- मेष संक्रांति
18 अप्रैल - वरुथिनी एकादशी
20 अप्रैल- प्रदोष व्रत (कृष्ण)
21 अप्रैल- मासिक शिवरात्रि
22 अप्रैल- वैशाख अमावस्या
26 अप्रैल- अक्षय तृतीया
4 मई- मोहिनी एकादशी
5 मई- प्रदोष व्रत (शुक्ल)
7 मई- वैशाख पूर्णिमा व्रत

Jyoti

Advertising