Uttrakhand Char Dham Yatra: 1 जुलाई से दो चरणों में शुरू होगी चारधाम यात्रा

Monday, Jun 21, 2021 - 05:50 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
खबरों के अनुसार देश में कोरोना को मामलों में लगातार कमी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है, जिस कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन में डील देखने को मिल रही है। हालांकि कोरोना की तीसरी लहर के लिए सब को सर्तक रहने कीह हिदायत दी जा रही है। इसी बीच खबर सामने आई है हिंदू धर्म के चार धाम से जुड़ी हुई। जी हां, बताया जा रहा है कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी को देखते हुए उत्तराखंड में सरकार द्वारा राज्यवासियों के लिए दो चरणों में चारधाम यात्रा खोलने का निर्णय लिया है।  

कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी को देखते हुए सरकार ने राज्यवासियों के लिए दो चरणों में चारधाम यात्रा खोलने का निर्णय लिया है
1 जुलाई से चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों की सीमा में रहने वाले व्यक्तियों को धामों में दर्शन की अनुमति होगी
11 जुलाई से प्रदेश के सभी जिलों के लिए यात्रा खोल दी जाएगी
यात्रियों के लिए कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है

सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल के मुताबिक परिस्थितियां सामान्य होने पर दूसरे राज्यों के लिए भी चारधाम यात्रा खोलने के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

मीडिया को प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल के मुताबिक परिस्थितियां सामान्य होने पर दूसरे राज्यों के लिए भी चारधाम यात्रा खोलने के बारे में निर्णय लिया जाएगा। बता दें कि बढ़ते संक्रमण की वजह से 14 मई से प्रारंभ होने वाली चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई थी। हालांकि, चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट तय तिथियों पर खुले और वहां सीमित संख्या में तीर्थ पुरोहित नियमित रूप से पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने रविवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 1जुलाई से चमोली जिले की सीमा में रहने वाले लोग बदरीनाथ, रुदप्रयाग के केदारनाथ और उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री व यमुनोत्री धामों में दर्शन कर सकेंगे। 11 जुलाई से राज्य के सभी जिलों के लिए यात्रा खोली जाएगी। यात्रा के लिए कोरोना जांच की RT-PCR, रैपिड एंटीजन में से किसी एक की निगेटिव रिपोर्ट होना आवश्यक है। देवस्थानम बोर्ड को एक जुलाई तक सभी तैयारियां करने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं।

Jyoti

Advertising