देवभूमि उत्तराखंड में स्थित है ये अद्भुत मंदिर, जहां लिखकर मांगी जाती है मन्नतें

Saturday, Jun 01, 2019 - 04:42 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भारत में रहने वाले लगभग लोगों को पता ही होगा कि उत्तराखंड को देवभूमि कहा जाता है क्योंकि यहां अधिक धार्मिक स्थल देखने को मिलते हैं। इसी कारण ये अति प्रसिद्ध है। तो वहीं इसकी प्रसिद्धि में और चार चांद लगाती है यहां की प्राकृति खूबसूरती। तो आज हम आपके लिए लाएं हैं इसी प्रसिद्ध शहर के एक बहुत ही अद्भुत मंदिर के बारे में बताने वाले हैं। जहां भक्त अपनी इच्छाएं और मनोकामनाएं लिखित रूप में भगवान क पहुंचाते हैं। चलिए अधिक देर न करते हुए जानते हैं इस मंदिर के बारे में-

हम बात कर रहे हैं देवभूमि उत्तराखंड के अल्मोड़ा के पास स्थित मंदिर की, जहां गोलू देवता विराजमान हैं। हम जानते हैं इस मंदिर के बारे में जानकर औप थोड़ा हैरान हुए होंगे कि आख़िर  कौन है ये गोलू देवता। तो आपको बता दें कि यहां के लोगों के लिए ये न्याय के देवता कहलाते हैं। लोक मान्यताओं के अनुसार यहां आए लोगों की सारी मुरादें पूरी होती हैं, अपने भक्तों के साथ कभी कुछ गलत नहीं होने देते। कहने का भाव ये है कि गोलू देवता कभी किसी को खाली हाथ और निराश वापस नहीं भेजते।

गोलू नामक इस मंदिर की सबसे अदुभुत खासियत ये है कि यहां दर्शन करने आने वाले सभी भक्त अपनी मन्नतें और मुरादें व इच्छाओं को पर्ची में लिखकर गोलू देवता के चरणों में चढ़ाते हैं। भगवान अपने भक्त की झोलियां भरकर भेजते हैं। कुछ लोग यहां पर्ची के साथ-साथ घंटियां भी बांधकर जाते हैं। बताया जाता है इसके पीछे की मान्यता है कि घंटी बजने पर भगवान तक उनकी बातें जल्दी पहुंचेगी। यही कारण है मंदिर के प्रांगण में हज़ारों की संख्या में घंटियां बंधीं हुई नज़र आती है।

यहां घंटियों की अधिक संख्या के चलते इस मंदिर को घंटियों वाला मंदिर भी कहा जाता है। माना जाता है भक्त यहां अपनी मुरादें पूरी होने पर घंटी चढ़ाते हैं और फिर लोगों में प्रसाद बांटते हैं। बता दें परिसर के आस-पास का खूबसूरत दृश्य हर किसी को अपनी तरफ़ आकर्षित करता है।

Jyoti

Advertising