Utpanna Ekadashi 2019: क्या सच में इस दिन हुआ था एकादशी माता का जन्म?

Monday, Nov 18, 2019 - 04:38 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
भगवान विष्णु को एकादशी अति प्रिय है, इस बात से तो शायद सब वाकिफ होंगे। बता दें कि साल में कुल 24 एकादशी आती है और हर माह में दो, एक शुक्ल व दूसरी कृषण पक्ष की एकादशी। इस दिन श्री हरि के साथ-साथ माता लक्ष्मी का पूजन भी किया जाता है। कहते हैं कि इस दिन व्रत करने से व्यक्ति की हर इच्छा को श्री हरि पूरा कर देते हैं। लेकिन जो लोग व्रत नहीं कर पाते वे केवल इस दिन के कुछ नियमों का पालन ही अगर कर ले तो उनके वारे-न्यारे हो जाते हैं। इस साल ये उत्पन्ना एकादशी 23 नवंबर दिन गुरुवार को मनाई जाएगी। इन सब के बीच क्या कभी किसी ने ये सोचा है कि एकादशी कब और कैसे शुरू हुई। अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।  

धार्मिक मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत रखने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। उत्पन्ना एकादशी इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन एकादशी माता का जन्म हुआ था। जी हां, इस दिन एक कन्या का जन्म भगवान के शरीर से हुआ था और इसी दिन भगवान विष्णु ने मुरमुरा नाम के राक्षस का वध भी किया था। उत्तर भारत में उत्पन्ना एकादशी मार्गशीर्ष महीने में तो दक्षिण भारत में यह पर्व कार्तिक महीने में मनाया जाता है।

इस दिन क्या करें
इस खास दिन पर भगवान विष्णु के मंदिर जाएं और उन्हें फूलों की माला जरूर अर्पित करें। 

एकादशी व्रत में सुहागिन स्त्रियों को घर पर बुलाकर दावत दें, उन्हें फलाहार करवाकर सुहाग सामग्री भी अर्पित करें। 

इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें, उसकी जड़ में कच्चा दूध चढ़ाकर घी का दीपक जलाएं। 

भगवान विष्णु को तुलसी प्रिय है। इसलिए हर एकादशी पर तुलसी की पूजा करें और तुलसी दल भगवान को चढ़ाएं।

पूजा के दौरान ॐ नमो भगवत वासुदेवाय मंत्र का जाप करते रहें। इस बार एकादशी का व्रत गुरुवार को पड़ रही है, इसलिए व्रत रखने वालों को पीले कप ड़े, पीले खाने की चीजों का दान करना चाहिए।

महत्व
मान्यता है कि जो मनुष्य उत्पन्ना एकादशी का व्रत पूरे विधि- विधान से करता है, वह सभी तीर्थों का फल व भगवान विष्णु के धाम को प्राप्त करता है। व्रत के दिन दान करने से लाख गुणा वृद्धि के फल की प्राप्ति होती है। जो व्यक्ति निर्जल संकल्प लेकर उत्पन्ना एकादशी व्रत रखता है, उसे मोक्ष व भगवान विष्णु की प्राप्ति होती है। 

Lata

Advertising