दिन-वार के अनुसार करें ये काम, घर से दरिद्रता जाएगी भाग

Wednesday, Jan 19, 2022 - 11:42 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Remedies to Improve Financial Status: वैदिक ज्योतिष में बहुत सारे ऐसे प्रयोग और उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से हर असंभव काम को भी संभव किया जा सकता है। कुछ ऐसे खास काम हैं, जिन्हें करने से दरिद्रता का जीवन व्यतित कर रहा व्यक्ति भी करोड़पति लोगों की श्रेणी में आ सकता है। यही नहीं बल्कि लाइफ में चल रही बहुत सारी परेशानियां एक ही टोना-टोटका करने से खत्म हो सकती हैं। श्रम प्रधान बनें और ऋण लेने से सर्वदा बचे रहें। मन में पूर्णतया यह निष्ठा जागृत कर लें कि मैं धनवान बनूंगा ही।



प्रत्येक शनिवार को घर में से गंदगी निकालने का नियम बना लें। इस दिन घर के मकड़ी के जाले, रद्दी, घर में प्रयोग न होने वाली टूटी-फूटी सामग्री आदि घर से बाहर कूड़े में फैंक दिया करें।

धन संबंधी कार्यों के लिए सोमवार अथवा बुधवार अधिक शुभ है।


घर में पूजा स्थल में एक जटा वाला नारियल अवश्य रखें।

धन संबंधी कार्य पर निकलने से पूर्व घर में उपलब्ध देवी-देवताओं के चित्र, मूर्ति अथवा यंत्र के दर्शन अवश्य किया करें। उन पर चढ़ाए हुए फूलों में से एक अपनी जेब में रखकर साथ ले जाया करें।

पुष्य नक्षत्र के बहेड़े वृक्ष की जड़ तथा उसका एक पत्ता लाकर पैसे रखने के स्थान पर रख लिया करें।

शंखपुष्पी की जड़ रवि पुष्य नक्षत्र में लाकर घर में रखा करें। इसे चांदी की डिब्बी में रख सकें तो अधिक शुभ होता है।


कभी ऐसा देखने को मिलता है कि वृक्ष पर दूसरा वृक्ष निकल आता है। यह वृक्ष के संधिस्थल पर होता है। इस संयोग को बांदा कहते हैं। अशोक, पीपल, अनार, वट, गूलर, आम, बड़ आदि वृक्षों के बांदे मिल जाएं तो शुभ मुहूर्त में घर में लाकर रख लें।

दक्षिण पूर्व दिशा के कोने में हरियाली से परिपूर्ण चित्र लगाएं।

घर में टूटी-फूटी कबाड़, अनावश्यक वस्तुओं को नहीं रखें।

घर में टपकने वाला नल नहीं होना चाहिए।


घर में गोल किनारों के फर्नीचर ही शुभ हैं।

घर में तुलसी का पौधा पूर्व दिशा की गैलरी में या पूजा स्थान के पास रखें।

वास्तु की मानें तो उत्तर या पूर्व दिशा में की गई जल की निकासी आर्थिक दृष्टि से शुभ होती है। इसलिए घर बनाते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए।

 

Niyati Bhandari

Advertising