महाकाल मंदिर से आई बड़ी खबर, 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक भक्तों के प्रवेश पर रोक

Wednesday, Dec 30, 2020 - 02:36 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नए साल का आगमन होने को है, और थोड़ा इंतज़ार 2020 साल का अंत हो जाएगा और 2021 का आरंभ हो जाएगा। नए साल की तैयारियां हर कोई बहुत जोरों शोरो से करता है। मगर इस बार की बात करें तो हर जगह इसकी तैयारी कोरोना को ध्यान में रखकर की जी रही है। तमाम मंदिरों आदि में कई तरह के नियम लागू किए जा रहे हैं ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसी बीच खबर आई उज्जैन के महाकाल मंदिर से, जहां मंदिर प्रबंधन ने एक बहुत बड़ा अहम फैसला लिया है। जी हां, बताया जा रहा है कि  उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने बड़ा निर्णय लिया है। प्रबंधन समिति ने 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक दर्शनार्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

इस नए निर्णय के तहत आज से 2 जनवरी तक कोई भी भक्त नंदी हॉल में एंट्री नहीं कर सकता है। कलेक्टर एवं अध्यक्ष मंदिर प्रबंधन समिति आशीष सिंह ने इस आदेश का पालन कड़ाई से करवाने के निर्देश दिए हैं। चलायमान दर्शन व्यवस्था के तहत VVIP दर्शनार्थी को भी गणेश मंडपम् के प्रथम बैरिकेड्स से भगवान महाकाल के दर्शन कराए जाएंगे। प्रबंध समिति ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।इसके अनुसार फिलहाल भस्मारती व शयन आरती दर्शन पर रोक बरकरार रखी गई है। किसी भी श्रद्धालुओं को इन दो आरतीयों के दर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। अफसरों ने प्रोटोकॉल व्यवस्था को भी पहले की तरह रखा है। वीआइपी दर्शन के लिए प्रमुख व्यक्तियों को जिला प्रोटोकॉल से दर्शन की अनुमति लेना अनिवार्य किया गया है।ल मालूम हो कि कोरोनाकाल से पहले साल के अखिरी दिन और नववर्ष पर 50 हजार से अधिक भक्त दर्शन करते आए हैं।

इन 4 दिनों में दर्शनार्थियों को गणेश मंडपम में बैरिकेट्स से ही दर्शन हो सकेंगे। मंदिर में दर्शन का समय भी बढ़ाया गया है। कोरोना की वजह से अब तक मंदिर में सुबह 6 से रात 9 बजे तक दर्शन होते थे जो अब रात पौने 10 बजे यानि 9.45 तक चालू रहेंगे। गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध जारी रखा गया है। दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था जारी रखते हुए प्रत्येक 2 घंटे के स्लॉट में 3500 दर्शनार्थी बुकिंग करा सकेंगे। बुधवार से भक्तों को नई व्यवस्था का लाभ मिलने लगेगा। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में मंगलवार को कलेक्टर आशीषसिंह की अध्यक्षता में हुई प्रबंध समिति की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। अब 8 स्लॉट में 28 हजार भक्तों को प्रतिदिन भगवान महाकाल के दर्शन कराए जाएंगे।

मंदिर में दर्शन करने आने वाले VIP प्रोटोकॉल ढाई सौ रुपए से दर्शन करने वाले को अब भस्म आरती गेट के पास नए गेट से प्रवेश दी जाएगी। यह गेट भस्म आरती गेट के बिल्कुल करीब बनाया गया है, जहां पर प्रोटोकॉल VIP ढाई सौ रुपए प्रसिद्ध काउंटर जूता चप्पल स्टैंड बनाया गया है। नियमित श्रद्धालु भी इसी गेट से आ जा सकेंगे।

Jyoti

Advertising