Tulsi Vastu Tips: तुलसी के पास लगा लें ये पौधे, चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा पैसा

Friday, Apr 19, 2024 - 08:58 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Tulsi Vastu Tips: हिंदू धर्म में तुलसी को विशेष महत्व दिया गया है। तुलसी को देव तुल्य माना गया है मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है। तुलसी का पौधा घर में लगाने से धन-संपत्ति आती है लेकिन बता दें कि घर की सुख-समृद्धि व धन-संपदा के लिए अगर तुलसी के साथ कुछ खास पौधे लगा लिए जाए तो इससे गोदुना ज्यादा लाभ होता है लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी है जिसे तुलसी के पास नहीं होना चाहिए। तो आइए जानते हैं तुलसी के पास किन पौधों का होना शुभ होता है और किन पौधों का नहीं-

सबसे पहले जानते हैं शुभ पौधों के बारे में- 

पहला पौधा है शमी का हिंदू धर्म में शमी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना गया है। शमी का पौधा लगाने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है लेकिन बता दें कि अगर शमी के पौधे को तुलसी के पास लगाया जाए तो इससे मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आपके घर में सुख-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है बल्कि दुख-दर्द भी दूर होते हैं। 

दूसरा है केले का पेड़ जैसा कि सभी जानते हैं कि घर में केले का पेड़ लगाना काफी शुभ माना जाता है। इससे घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती है साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है लेकिन मान्यता है कि अगर तुलसी जी के साथ केले का पेड़ लगाया जाए तो इससे घर में बरकत आती है और घर की आर्थिक समस्याएं दूर होती है।  ध्यान रहे कि केले के पौधे को घर के मुख्य द्वार पर दाईं ओर लगाना है और तुलसी के पौधे को घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर रखना है। 

तो वही धतूरे पौधे में भगवान शिव का वास माना गया है। धतूरा भगवान शिव को अति प्रिय है। इसका इस्तेमाल विशेष तौर पर शिव पूजन में किया जाता है।  धतूरे के पौधे को घर में लगाना अति मंगलकारी माना गया है। जिसके चलते ऐसा माना गया है कि तुलसी के साथ काले धतूरे का पौधा लगाने से घर में सुख-शांति आती है। 

ये तो था तुलसी के साथ कौन से पौधे रखने चाहिए, अब आपको बताते हैं कौन से पौधे नहीं रखने चाहिए-

तुलसी और पीपल दोनों को ही हिंदू धर्म में पवित्र और पूजनीय माना गया है लेकिन शास्त्रों के अनुसार, पीपल और तुलसी को कभी आसपास नहीं लगाना चाहिए क्योंकि घर पर तुलसी का पौधा होना जहां सुख-समृद्धि का प्रतीक होता है, वहीं घर पर पीपल का पेड़ या पौधा धन हानि का कारण बनता है। 

इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि, तुलसी के आस पास कांटेदार पेड़-पौधे न हो। तुलसी के आसपास कांटेदार पेड़-पौधे होने से घर में तेजी से नकारात्मकता बढ़ती है। 


 

Prachi Sharma

Advertising