तुलसी विवाह 2019: इन 5 कामों से जल्दी प्रसन्न होंगे श्री हरि

Monday, Nov 04, 2019 - 11:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आने वाले सप्ताह यानि नवबंर की 8 तारीख़ को तुलसी पूजन किया जाएगा। बता दें हिंदू धर्म में कार्तिक मास की एकादशी को हर वर्ष तुलसी पूजन व तुलसी विवाह का विधान होता है। धार्मिक दृष्टिकोण से तुलसी के पौधे का अधिक महत्व है। इसका कारण है श्री हरि से जुड़ा हुआ है। पौराणिक कथाओं के अनुसार श्री हरि ने अपने शालिग्राम स्वरूप में तुलसी माता से विवाह किया था। जिसके बाद से तुलसी विवाह की यह परंपरा का आरंभ हुआ था।

अगर बात करें हिंदू धर्म की इसमें शादी को 16 संस्कारों में से एक माना जाता है। और अगर बात स्वयं भगवान की शादी हो रही हो तो ज़ाहिर से बात है इसके विशेषता अपने आप में ही अलग होगी। तो वहीं वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को बहुत खास माना जाता है। जिस व्यक्ति के घर-आंगन आदि में तुलसी का पौधा होता वहां कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह नहीं होता। 

बता दें हर साल कार्तिक माह की देवउठनी एकादशी के दिन ही तुलसी विवाह का उत्सव मनाया जाता है। इस दिन श्री हरि विष्णु अपने 4 महीने की निद्र से जागते हैं जिसके बाद मसभी तरह के मांगलिक कार्यों पर लगा पूर्ण विराम हट जाता है। धार्मिक शास्त्रों मे इस एकादशी पर तुलसी जी का पूजन बहुत शुभ माना गया है। तो आइए जानते हैं ग्रंथों व पुराणों आदि में इनके पूजन से जुड़ी खास बातें-

किसे करना चाहिए तुलसी पूजन
कहा जाता है जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में किसी तरह ही कोई परेशानी चल रही हो उन्हें सुखी दांप्तय जीवन की कामना से तुलसी विवाह करवाना चाहिए। इसके अलावा जिन युवाओं के विवाह में अड़चन आ रही हो उन युवाओं को भी तुलसी विवाह करवाना चाहिए। इससे जल्द शादी होने के योग बनते लगते हैं।

अटके हुए कार्य होते हैं पूरे
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अटके हुए कामों को पूरा करने के लिए इस दिन यानि देव उठनी एकादशी के दिन विष्णु भगवान के मंदिर में एक नारियल व बादाम चढ़ाना चाहिए। मान्यता है इस उपाय को करने से सभी रुके हुए कार्य बनने लगेंगे और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

आर्थिक लाभ की होती है प्राप्ति
कहा जाता है तुलसी पूजन के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व उनके चित्र व प्रतिमा के आगे कुछ पैसे रखने से भगवान आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है। इन्हीं पैसों को बाद में अपने पर्स आदि में रखने से आर्थिक लाभ प्राप्त होता है।

सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए
कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी यानि तुलसी पूजन के दिन भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करना लाभदायक होता है। मान्यता है ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और सभी इच्छाओं को पूरा करते हैं। इसके अलावा सुबह प्रातः काल तुलसी का पूजन करने से पारिवारिक जीवन में सुख शांति बढ़ती है।

Jyoti

Advertising