Tuesday Special: हर तरह की दुविधा को दूर करती हैं, हनुमान जी को चढ़ाई गई ये चीजें

Tuesday, May 02, 2023 - 07:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Tuesday Special: हनुमान जी के भक्तों के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही खास होता है। मान्यता है की मंगलवार को जो व्यक्ति सच्चे ह्रदय से पवनपुत्र की पूजा करता है, उसके जीवन में कभी भी अमंगल नहीं होता। महाबली संकटमोचन की कृपा से धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति होती है। उन्हें खुश करना बहुत ही आसान है। तो आइए जानते हैं कुछ खास और आसान उपाय, जिन्हें खासतौर पर अगर मंगलवार के दिन कर लिया जाए तो जीवन में बहुत प्रगति देखने को मिलती है और मनचाही मनोकामना भी पूर्ण हो जाती है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

What should be offered to Hanuman ji on Tuesday मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें-
Vermilion सिंदूर

संकटमोचन को सिंदूर बहुत ही प्रिय है। अगर भक्त उनको मंगलवार के दिन सिंदूर भेंट करते हैं तो पवन पुत्र अपने भक्तों को दिल खोलकर आशीर्वाद देते हैं। कहते हैं कि मंगलवार को सिंदूर अर्पित करने से हर तरह के ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है।

सिंदूर चढ़ाते समय ध्यान रखें कि सिंदूर को पीपल या पान के पत्ते पर रखकर चढ़ाएं। महिलाओं को सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए वो सिर्फ लाल रंग का फूल चढ़ा सकती हैं।


 
Flag ध्वज

ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जी के मंदिर में लाल ध्वज चढ़ाना बहुत ही शुभ बताया गया है। ध्वज का आकार तिकोना होना चाहिए और इस पर राम नाम जरूर लिखा हो। मंगलवार के दिन ऐसा करने से धन से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलता है।

ऐसा ही एक झंडा आप घर पर भी लगा सकते हैं। ध्वज का रंग गेरू और भगवा होना चाहिए। घर के ऊपर वायव्य कोण में झंडा लगाना लाभकारी साबित होता है।

Sweet Basil तुलसी दल
हनुमान जी को तुलसी चढ़ाने से वह बहुत खुश होते हैं। घर में खुशियों का वास चाहते हैं तो मंगलवार के दिन महाबली हनुमान को तुलसी चढ़ानी चाहिए। ऐसा करने वो अपने भक्तों की पुकार को बहुत जल्द सुन लेते हैं।

हनुमान जी को चढ़ाई गई तुलसी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से सेहत से जुड़ी तमाम दिक्कतें सही हो जाती हैं।

इसके अलावा आप घर में तुलसी का पौधा भी लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को सदैव घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में ही लगाएं।

Jasmine oil चमेली का तेल
कोई भी ऐसा काम नहीं हैं जो हनुमान जी की साधना से पूरा न हो। चमेली के तेल को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। अंजनी नंदन को चमेली का तेल चढ़ाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है और शत्रुओं से भी छुटकारा मिलता है।


 

Niyati Bhandari

Advertising