आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Monday, Dec 04, 2023 - 08:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Today's Birthday Prediction: आज आपके जन्मदिन की आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 4 दिसंबर में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 4 होता है, जिनके स्वामी राहु देव हैं। मूलांक 4 वालों को जीवन के हर पड़ाव पर किसी न किसी परेशानी व रुकावट का सामना करना पड़ता है। इनके जीवन में मुख्यतः सब घटनाएं अचानक ही होती हैं। मूलांक 4 वालों की सोच सामान्य जन से अलग होती है। ये लोग हमेशा परिवर्तन की ओर अग्रसर रहते हैं। मूलांक 4 वाले जातक समाज से पुरानी सोच को हटाकर नई सोच को स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास करते हैं। जिसके कारण इन्हें बहुत से विरोधाभास का सामना करना पड़ता है। मूलांक 4 वाले जातकों को हमेशा मुख्यधारा से अलग-थलग समझा जाता है। इस क्रांतिकारी स्वभाव के कारण लोग इन्हें लड़ाकू और झगड़ालू समझ लेते हैं। जब कि मूल रूप से ये लोग समाज सुधारक के रूप में कार्य कर रहे होते हैं। इन सभी परिस्थितियों के चलते मूलांक 4 वाले जातकों का स्वभाव थोड़ा क्रोधी, क्रांतिकारी एवं हिंसक हो जाता है। इन लोगों को जीवन में एक अच्छी सलाह और मार्गदर्शन का साथ मिले तो मूलांक 4 वाले जातक चौंका देने वाली बुलंदियों को हासिल करते हैं। ये लोग बहुत ही खुले दिल के और मौज मस्ती में जीवन को बिताने वाले होते हैं। मूलांक 4 वालों के दोस्त बहुत जल्दी बन जाते हैं। इन लोगों के जीवन में हानि लाभ, उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं। जिसके कारण बहुत बार मूलांक 4 वाले लोग हताश होकर जीवन से उम्मीद छोड़ देते हैं परंतु इन लोगों को हमेशा ऊर्जावान और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए। मूलांक 4 वाले जातकों का वैवाहिक जीवन थोड़ा अस्त-व्यस्त ही बीतता है। हालांकि यदि जीवनसाथी के अंक भी सकारात्मक हो तो परिस्थितियां बेहतर हो जाती हैं।


आज जिन जातकों का जन्मदिन है यह वर्ष आपके लिए थोड़ा परिवर्तनशील रहेगा। हालांकि यह परिवर्तन किसी भी स्तर पर संभव है। इस वर्ष आपके कुछ रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं। दिसंबर के महीने में बेकार के खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामले सकारात्मक मोड़ ले सकते हैं।

वर्ष 2024 के जनवरी के महीने का समय वैवाहिक जीवन के इर्द-गिर्द घूमेगा। फरवरी के महीने में यात्राएं सफल रहेंगी। अकस्मात धन लाभ के भी योग बनते हैं। मार्च के महीने में कामकाज की अधिकता बनी रहेगी। निजी जीवन पर थोड़ा कम ध्यान दे पाएंगे। अप्रैल के महीने में बेकार की लड़ाई-झगड़े से दूर रहें और अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाकर समय का सदुपयोग करने की कोशिश करें। मई के महीने में किसी नए काम को शुरू करने का विचार बनाएंगे। हालांकि कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र पर उच्च अधिकारियों के साथ असहमति का सामना भी करना पड़ सकता है। जून के महीने में भावनाओं में आकर कोई फैसला लेने से बचें। जुलाई के महीने में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग भी अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। अगस्त के महीने में विदेशी काम में निवेश करने की योजना बनाएंगे। विदेशी काम से लाभ होने की संभावना भी बनती है। सितंबर के महीने में लेखन और प्रकाशन के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। अक्टूबर के महीने में विवाह योग्य जातकों को शादी के प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। रचना और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग भी उत्तम आकृतियों को आकार दे पाएंगे। नवंबर के महीने में नौकरी में स्थानांतरण संभव है। मन थोड़ा परेशान रहेगा।

उपाय- इस वर्ष के शुभ फल प्राप्त करने के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। छोटी कन्या को भोजन करवा कर उनका आशीर्वाद लें। पक्षियों को हरी मूंग की दाल का दाना डालें। बातचीत के दौरान शब्दों का चयन सोच-समझ कर करें। किसी की झूठी गवाही न दें। संतान पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। केले का दान मंदिर में करें। केसर का तिलक लगाएं। परनिंदा से परहेज करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं और जाने-अनजाने हुई अपनी गलतियों की क्षमा याचना करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

Niyati Bhandari

Advertising