आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Monday, Feb 20, 2023 - 03:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Today's Birthday Prediction: आज आपके जन्मदिन की आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 20 फरवरी में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 2  होता है, जिनके स्वामी चंद्र देव हैं। मूलांक 2 वाले जातक बहुत ही भावुक और संवेदनशील होते हैं। ये लोग हृदय के बहुत कोमल और मृदुभाषी होते हैं। मूलांक 2 वाले जातक बहुत जल्दी दूसरों के साथ भावनात्मक स्तर पर जुड़ जाते हैं और उन्हें अपना बना लेते हैं। मूलांक 2 वाले जातकों को दूसरों के दुख से भी दुख होता है। इन्हें हर छोटी-छोटी बात परेशान कर जाती है। मूलांक 2 वाले जातक हमेशा दूसरों का भला सोचते हैं। ये लोग कभी भी किसी दूसरे को नुकसान पहुंचाने के बारे में नहीं सोचते। हर संभव कोशिश करके दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। मूलांक 2 वाले जातक कभी किसी को किसी काम के लिए न नहीं कह पाते, जिसके कारण ये लोग खुद बहुत बार परेशानी में पड़ जाते हैं। मूलांक 2 वाले जातकों की कल्पना शक्ति बहुत अच्छी होती है। इन लोगों की रचना और कला भी उत्तम होती है। इन लोगों को एक अच्छे रचनाकार, साहित्यकार, कवि इत्यादि के रूप में उभरते हुए देखा गया है। मूलांक 2 वाले जातक अपनी शिक्षा में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। यदि जन्म तिथि के अन्य अंक साथ दें तो इन लोगों की एकाग्रता शक्ति काफी मजबूत होती है।

आज जिन जातकों का जन्मदिन है यह वर्ष आपके लिए शुभ परिणामों वाला रहेगा। इस साल आपको धन लाभ होने के योग बनते हैं। इस वर्ष आप भावनाओं में आकर निर्णय लेने की कोशिश करेंगे। फरवरी के महीने में किसी काम को जल्दी करने के लिए शॉर्टकट अपनाने की कोशिश न करें। अपनी वाणी पर संयम रखें। मार्च के महीने में व्यावसायिक स्तर पर कुछ परिवर्तन हो सकते हैं। अप्रैल के महीने में निजी जरूरतों पर नकदी धन खर्च होगा। मई के महीने में मां की सेहत का ख्याल रखें। किसी के बहकावे में आकर कोई गलत काम न करें। जून के महीने में कुछ मानसिक चिंताएं आपको घेरे रहेंगी परंतु परिस्थितियों के सामने हार न मानें। जुलाई के महीने में अपनी उर्जा को सही दिशा में लगाने की कोशिश करें। बेकार के क्रोध से दूर रहें। अगस्त के महीने में आपको कार्यक्षेत्र पर सीनियर से सहायता मिलेगी। अपने रुके हुए कामों को पूरा कर पाएंगे। मनोबल में वृद्धि महसूस करेंगे। सितंबर के महीने में कारोबार में नई शुरुआत पर निवेश करेंगे परंतु दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। अक्टूबर के महीने का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। विद्यार्थी भी इस समय का सदुपयोग करने की कोशिश करें। नवंबर के महीने में बेकार के प्रलोभन से दूर रहें। मार्केटिंग में निवेश करते हुए थोड़ी सावधानी बरतें। दिसंबर के महीने में कला, संगीत इत्यादि से जुड़े हुए लोग अच्छा काम करेंगे।

वर्ष 2024 के जनवरी के महीने में नौकरी में पदोन्नति के योग बनते हैं।

उपाय- इस वर्ष के शुभ फल प्राप्त करने के लिए पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। सूर्य को जल दें। गुड़ और शहद का सेवन करें। गुरुजनों एवं बड़ों का सम्मान करें। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। चावल का दान मंदिर में करें। यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें। चांदी के आभूषण धारण करें। काले और नीले रंग से परहेज करें। पक्षियों को हरी मूंग की दाल का दाना डालें। गाय को हरा चारा खिलाएं। परनिंदा से परहेज करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें 

Niyati Bhandari

Advertising