आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Wednesday, Dec 14, 2022 - 08:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Today's Birthday Prediction: आज आपके जन्मदिन की आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 14 दिसम्बर में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 5 होता है, जिनके स्वामी बुध देव हैं। मूलांक 5 वाले जातक स्वाभाविक रूप से बुद्धिमान होते हैं। इन लोगों की शिक्षा सामान्यतः उच्च स्तर की रहती है। मूलांक 5 वाले जातकों को मेधावी छात्रों में गिना जाता है। इन लोगों की गणित इत्यादि विषयों पर अधिक रुचि होती है। इन लोगों में अद्भुत वाक कला होती है। ये लोग अपनी बातों से दूसरों को सम्मोहित कर लेते हैं। अक्सर मूलांक 5 वाले जातक ऐसे शब्दों का चयन करने में माहिर होते हैं, जो दूसरों को सुनने में अच्छे लगते हैं। लोग इनसे बातें करना पसंद करते हैं। ये लोग हर उम्र के व्यक्ति के साथ बहुत जल्दी मित्रता स्थापित कर लेते हैं। अतः इन लोगों के मित्र ज्यादा होते हैं परंतु घनिष्ठ मित्रता किसी किसी के साथ ही होती है। मूलांक 5 वाले जातक अपने मन की बातों को अपने साथी के साथ साझा करना अच्छा समझते हैं तथा किसी प्रकार का पर्दा नहीं रखते। मूलांक 5 वाले जातकों का दांपत्य जीवन सुखमय होता है। ये लोग अपने जीवन साथी के साथ भी अपने हर अनुभव को साझा करते हैं और एक मजबूत रिश्ते की नींव रखने की हर संभव कोशिश करते हैं।


आज जिन जातकों का जन्मदिन है, यह वर्ष आपके लिए सकारात्मक रहेगा। इस साल आपको कुछ परिवर्तनों का भी सामना करना पड़ेगा, जो कि मुख्य आपके लिए अच्छे रहेंगे। हालांकि आपको हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। इस वर्ष व्यवसाय संबंधी तरक्की होने के योग बनते हैं। दिसंबर के महीने में काम की अधिकता बनी रहेगी। आपके स्वभाव में आलस आ सकता है।

वर्ष 2023 के जनवरी के महीने का समय निजी जीवन के नजरिये से अहम रहेगा। आप स्वयं के रख-रखाव पर ज्यादा ध्यान देंगे। फरवरी के महीने में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। हालांकि मां की तबीयत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पैरों के दर्द से संबंधित समस्या सामने आ सकती है। मार्च के महीने में जीवन साथी के साथ कुछ अनबन होने की संभावना बनती है। अपने निराशावादी मन में उम्मीदों का सहारा न छोड़ें। अप्रैल के महीने में अपने गुस्से पर काबू रखें। बेकार के लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। मई के महीने का समय किसी नए काम की शुरुआत के लिए अच्छा रहेगा। जून के महीने में भावनाओं में आकर कोई निर्णय न लें। दस्तावेजों के इस्तेमाल में सावधानी बरतें। जुलाई के महीने में कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए समय अच्छा है। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। अगस्त के महीने में अकस्मात आपको अपनी योजनाएं पूरी करने के लिए मार्ग मिलते नजर आएंगे। सितंबर के महीने में मार्केटिंग और सेल्स से जुड़े हुए लोगों के लिए समय अच्छा है। अक्टूबर के महीने में विवाह योग्य जातकों को शादी के प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। आपके भौतिक सुख-साधनों में वृद्धि होगी। नवंबर के महीने में सरकारी लाभ प्राप्त होने के योग बनते हैं। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना भी बना सकते हैं।


उपाय- इस वर्ष के शुभ फल प्राप्त करने के लिए दुर्गा चालीसा का पाठ करें। गणेश भगवान की आराधना करें और उन्हें दूर्वा अर्पित करें। एक काला-सफेद कम्बल मंदिर में दान करें। खोटे सिक्के जल प्रवाह करें। कोई खराब वाद्य यंत्र घर में न रखें। शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं और जाने-अनजाने हुई अपनी गलतियों की क्षमा याचना करें। गाय को हरा चारा खिलाएं। पक्षियों को हरी मूंग की दाल का दाना डालें। यथासंभव शिवलिंग पर जलाभिषेक करते रहें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

 1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Niyati Bhandari

Advertising