आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Wednesday, Jun 22, 2022 - 08:41 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Today's Birthday Prediction:
आज आपके जन्मदिन की आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 22 जून में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 4 होता है, जिनके स्वामी राहु देव हैं। मूलांक 4 वालों को जीवन के हर पड़ाव पर किसी न किसी परेशानी व रुकावट का सामना करना पड़ता है। इनके जीवन में मुख्यतः सब घटनाएं अचानक ही होती हैं। मूलांक 4 वालों की सोच सामान्य जन से अलग होती है। ये लोग हमेशा परिवर्तन की ओर अग्रसर रहते हैं। मूलांक 4 वाले जातक समाज से पुरानी सोच को हटाकर नई सोच को स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास करते हैं। जिसके कारण इन्हें बहुत से विरोधाभास का सामना करना पड़ता है। मूलांक 4 वाले जातकों का स्वभाव थोड़ा क्रोधी और क्रांतिकारी होता है। इन लोगों को जीवन में एक अच्छी सलाह और मार्गदर्शन का साथ मिले तो मूलांक 4 वाले जातक चौका देने वाली बुलंदियों को हासिल करते हैं। ये लोग बहुत ही खुले दिल के और मौज-मस्ती में जीवन को बिताने वाले होते हैं। मूलांक 4 वालों के दोस्त बहुत जल्दी बन जाते हैं। इन लोगों के जीवन में हानि-लाभ, उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं। जिसके कारण बहुत बार मूलांक 4 वाले लोग हताश होकर जीवन से उम्मीद छोड़ देते हैं परंतु इन लोगों को हमेशा ऊर्जावान और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए। मूलांक 4 वाले जातकों का वैवाहिक जीवन थोड़ा अस्त-व्यस्त ही बीतता है। हालांकि यदि जीवनसाथी के अंक सकारात्मक हो तो परिस्थितियां बेहतर हो जाती हैं।

आज जिन जातकों का जन्मदिन है इस वर्ष बहुत सी यात्राओं के योग बनते हैं। आपको किसी स्थानान्तरण का सामना भी करना होगा। संतान पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें, उत्तम परिणाम मिलेंगे। नकदी धन अधिक खर्च होगा। व्यापार में कोई भी निर्णय सोच-समझ कर लें। जून के महीने के शेष दिन आपके लिए अच्छे रहेंगे। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। जुलाई के महीने में व्यापार में तरक्की के योग बनते हैं। भौतिक सुख-साधनों में वृद्धि होगी। अगस्त के महीने में जीवन साथी के साथ बेकार के वहम के कारण संबंधों में खटास न आने दें। कोई त्वचा विकार उत्पन्न हो सकता है, समय पर चिकित्सक से सलाह लें। सितंबर के महीने में माता की सेहत का ख्याल रखें। किसी को पैसा उधार न दें। अगस्त के महीने में कार्यभार ज्यादा बना रहेगा। कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। नवम्बर के महीने में वाहन चलाते हुए सावधानी बरतें। पुलिस के मामलों से दूरी बनाकर रखें। दिसंबर के महीने में किसी नए काम को शुरू करने में ज्यादा निवेश न करें। वर्ष 2023 के जनवरी के महीने में शारीरिक थकान महसूस हो सकती है। फरवरी के महीने में अपने क्रोध पर काबू रखें। समाज सुधार के कार्य में भागीदार बन सकते हैं। मार्च के महीने में कार्यक्षेत्र पर किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने की जिम्मेदारी मिलेगी। अप्रैल के महीने में भावनाओं पर नियंत्रण रखें। मई के महीने का समय पहले से अच्छा रहेगा। धन लाभ के योग बनते हैं।

उपाय- इस वर्ष के शुभ फल प्राप्त करने के लिए एक चांदी का चौकोर टुकड़ा अपने पास रखें। शिवलिंग पर जल से अभिषेक करें। काली उड़द की दाल जल प्रवाह करें। सरस्वती मां की आराधना करें। कुत्ते की सेवा करें। परनिंदा से परहेज करें। संतान पक्ष को अपशब्द न कहें। पीपल के वृक्ष पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। कन्या को भोजन करवाकर आशीर्वाद लें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

Niyati Bhandari

Advertising