आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Sunday, Nov 21, 2021 - 08:25 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Today's Birthday Prediction: आज आपके जन्मदिन की आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 21 नवम्बर में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 3 होता है, जिनके स्वामी बृहस्पति देव हैं। मूलांक 3 वाले जातक बुद्धिमान एवं ज्ञानवान होते हैं। आप खुले विचारों के साथ-साथ अपना जीवन आज़ादी के साथ जीना पसंद करते हैं। आप महत्वाकांक्षी और स्वाभिमानी होते हैं। बिना कारण किसी के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते और दूसरों से भी यही अपेक्षा रखते हैं। जीवन में अपने सभी फैसले बुद्धिमत्ता और निडरता से लेते हैं। किसी काम को शुरू करने के बाद उसको पूरा किए बिना नहीं रुकते हैं। इनको किसी से मदद मांगना पसंद नहीं होता जबकि दूसरों की मदद के लिए ये हमेशा तैयार रहते हैं। आपको चापलूस लोग बिलकुल भी पसंद नहीं है और न ही आप किसी की चापलूसी करते हैं।

इस वर्ष नवम्बर के महीने में अपनी दिनचर्या में बदलाव करने की कोशिश करेंगे। दाम्पत्य जीवन सुखद रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्तियों को अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। दिसम्बर में घर के बुजुर्गों और अनुभवी सदस्यों के साथ सलाह लेकर काम करना लाभकारी रहेगा। व्यवसाय के विस्तार के बारे में विचार कर सकते हैं। जनवरी में कुछ नया काम शुरु कर सकते हैं। समय आपके अनुकूल है। इस महीने किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मिलने का मौका मिलेगा, जो आपकी कुछ समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेगा। फ़रवरी में रुका पैसा वापस मिलने की सम्भावना है, जिस कारण आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। मार्च का महीना नौकरी कर रहे व्यक्तियों के लिए लाभदायक रहेगा। आपकी छुपी प्रतिभा सभी के सामने उजागर होगी। अप्रैल में विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में कम लगेगा। वे अपना कीमती समय व्यर्थ के कामों में बर्बाद करेंगे। मई में रचनात्मक कार्यों में रुझान बढ़ेगा। जून के महीने में घर के भौतिक सुख-सुविधाओं की वस्तुओं को खरीदने में पैसा व्यय करेंगे। जुलाई में धार्मिक कार्यों में लिप्त रहेंगे। परिजनों का सहयोग मिलेगा। वैवाहिक व्यक्तियों को संतान सम्बन्धी कोई शुभ समाचार मिल सकता है। अगस्त में पैसों की लेन-देन से बचें। नकारात्मक फैला रहे व्यक्तियों से दूर रहने का प्रयास करें। सितम्बर में किसी जरुरी काम में सफलता मिलेगी। पुराने दोस्तों के साथ घूमने की योजना बना सकते हैं।

उपाय- इस वर्ष शुभ फल प्राप्त करने के लिए बुजुर्गों का आशीर्वाद लें, पीले वस्त्र धारण करें, गुरुवार के दिन बिना नमक का भोजन करें, बेसन के लड्डू मंदिर में दान करें, चने की दाल जल में प्रवाहित करें, केसर का तिलक लगाएं, सोना धारण करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.gurukulastro.com

Niyati Bhandari

Advertising