आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Friday, Sep 18, 2020 - 04:55 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Today's Birthday Prediction: आज आपके जन्मदिन की आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 18 सितम्बर में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 9 होता है, जिन के स्वामी मंगल देव हैं। मूलांक 9 वाले बहुत ही निडर स्वभाव के होते हैं। मुख्यतः इनका शारीरिक गठन व बल देखते ही बनता है। ये बिना किसी झिझक के अपनी बात को कहने का हौंसला रखते हैं। इन सबके विपरीत मूलांक 9 वाले जातकों में दूसरों के प्रति दयाभावना व सेवा भाव भी होता है। ये लोग हमेशा जरूरतमंद की मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं। इन लोगों के क्रोध की कोई सीमा नहीं होती जिसके कारण इन्हें बहुत बार नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ते हैं। ये लोग एक अच्छे समाजसेवी, डॉक्टर, सर्जन, फिजियोथेरेपिस्ट, चिकित्सक बनते हैं।

आज जिन जातकों का जन्मदिन है उन्हें इस वर्ष अपने आने वाले कल को सुगम बनाने के लिए मेहनत करनी होगी। इस समय की गई मेहनत व संघर्ष आपके उज्जवल भविष्य की नींव रखेंगे। सितम्बर के माह में जातकों का मन किसी सॉफ्टवेयर या किसी तकनीकी भाषा को सीखने की ओर आकर्षित हो सकता है। पिता के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। अक्टूबर के माह में कोई भी निर्णय घर के बड़ों से सलाह लेकर ही करें। किसी मंगल कार्य की शुरुआत में विघ्न उत्पन्न होने के योग बनते हैं, सावधानी बरतने की आवश्यकता है। नवम्बर के माह में किसी महिला दोस्त, जानकर या सहकर्मी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि दिसम्बर के माह का समय पहले से बेहतर रहेगा। अकस्मात धन लाभ के योग बनते हैं। यात्राएं सम्भव हैं, वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

वर्ष 2021 की शुरुआत का समय युवा जातकों के विवाह प्रसंग के लिए शुभ है। मार्च के माह में मन कुछ अशांत रहेगा। नकदी धन की कमी हो सकती है। माता की ओर से किसी बात को लेकर चिंता बनी रहेगी। अप्रैल के माह में घर के बड़ों से कोई मतभेद हो सकता है। उपरोक्त सभी परिस्थितियां आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं। हालांकि आपको चाहिए कि किसी गलत आदत का शिकार न हों। मई के माह में कोई दोस्त या भाई अच्छे सलाहकार व मददगार साबित होंगे। जून के महीने का समय किसी नए कार्य की शुरुआत के लिए अनुकूल है। परन्तु कोई बड़े निवेश की सलाह नहीं दी जा सकती। जुलाई के माह में परिस्थितियों में कुछ सुधार आएगा। अगस्त के महीने का समय बहुत शुभ है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों को भी अच्छे परिणामों की प्राप्ति के योग बनते हैं। कारोबार व व्यवसाय की दृष्टि से भी समय अनुकूल है।

उपाय- इस वर्ष के शुभ फल प्राप्त करने के लिए घर के बड़ों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मां लक्ष्मी की आराधना कर गुलाब का फूल अर्पित करें।

व्यायाम व योग करें।

चमड़े से बनी वस्तु न खरीदें।

कोई खराब विद्युत उपकरण घर में न रखें।

हनुमान चालीसा का पाठ करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.goas.org.in

 

 

 

 

 

 

 

 

Niyati Bhandari

Advertising