आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Friday, Jul 03, 2020 - 07:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Todays Birthday Prediction: आज आपके जन्मदिन की आप को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 3 जुलाई में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 3 होता है। जिन के स्वामी बृहस्पति देव हैं। मूलांक 3 वाले जातक परम्पराओं के प्रति श्रद्धा रखते हैं। इनके मूल व्यवहार में धर्म की तरफ रुझान देखने को मिलता है। ये लोग एक अच्छे परामर्शदाता होते हैं। इन लोगों में जीवन के प्रति व्यवहारिक ज्ञान सहज रूप से देखने को मिलता है।

जिन जातकों का आज जन्मदिन है, आने वाला वर्ष उनके लिए अपने साथ बहुत से परिवर्तन लेकर आया है। किसी भी परिवर्तन को नकारात्मक नज़रिये से देखना गलत है। परिवर्तन किसी वस्तु विशेष के सजीव व जीवंत होने का प्रमाण है। इस वर्ष यात्राएं बनी रहेंगी। वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

जुलाई का महीना शिक्षा की दृष्टि से उत्तम है। विद्यार्थियों को चाहिए कि मन लगाकर पढ़ाई करें, अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। कारोबार के विस्तार के बारे में भी विचार किया जा सकता है। अगस्त के महीने के फल सामान्य रहेंगे परन्तु अचानक ही किसी उपलब्धि की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। सितम्बर व अक्टूबर का महीना विवाह सम्बन्धी प्रस्तावों के लिए शुभ है। नवम्बर के माह में नौकरी पेशे से जुड़े लोगों को पदोन्नति प्राप्त होने के योग हैं परंतु किसी की परनिंदा करने से बचें। दिसम्बर का महीना कुछ संघर्षपूर्ण बितेगा। मेहनत के अनुकूल परिणाम देरी से प्राप्त होंगे। मानसिक तनाव के संकेत बनते हैं। व्यर्थ की चिंताओं में समय न गवाएं, अपितु अपनी मेहनत को दोगुना कर दें। 

वर्ष 2021 की शुरुआत ज़िन्दगी में किसी प्रेम सम्बन्ध से हो सकती है। किसी पर अत्याधिक विश्वास न करें। किसी धोखे का शिकार हो सकते हैं। फरवरी के महीने में व्यवस्था में बदलाव होगा, जो आपकी निजी दिनचर्या को अस्त व्यस्त कर देगा, बेहतर होगा कि बदलाव को स्वीकार करें। धीरे धीरे मासांत तक सब ठीक होने लगेगा। अप्रैल के माह में आपका ध्यान अपनी सेहत की ओर केन्द्रित रहेगा। व्ययाम व योग में रुझान बढ़ेगा। मई का महीना आपके लिए अति शुभ है, किसी नए कार्य की नींव रखी जा सकती है। छोटे भाई का साथ शुभ है।

उपाय- इस वर्ष के शुभ फल प्राप्त करने के लिए सूर्य को जल दें। 

पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। 

किसी की परनिंदा करने से बचें। 

जरूरतमंद को कम्बल दान करें। 

जीवनसाथी के साथ व्यवहार को सौम्य रखें। 

गाय की सेवा करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.goas.org.in

Niyati Bhandari

Advertising