आज मंगल बदलेंगे चाल, रोडपति भी बनेंगे लखपति

Wednesday, May 02, 2018 - 11:54 AM (IST)

ज्योतिष विद्वान मानते हैं की मंगल अशुभ ग्रह है। मंगल की प्रधानता वाले जातक साहसी, स्वस्थ और आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं। ये अपने सिद्धांतों एवं निर्णयों पर अडिग रहते हैं। मेष, मंगल, वृश्चिक राशि के स्वामी होते हैं। लग्न कुंडली के दशम भाव में मंगल विशिष्ट माने गए हैं। सेना, पुलिस, जमीन, डॉक्टरी अध्ययन एवं हथियार संचालन इनके विषय हैं। हमारे शास्त्रों में मंगल को भूमि पुत्र भी कहा गया है। मकर राशि में 28 डिग्री अंश पर उच्च के तथा इन्हीं अंशों पर कर्क राशि में नीच के कहलाते हैं। दशम भाव सबसे बली भाव है, तो तृतीय एवं छठे भाव में भी यह कारक होते हैं। सूर्य, चंद्र, बृहस्पति इनके मित्र ग्रह हैं एवं इनके साथ युति शुभ मानी गई है जबकि बुध एवं राहु इनके शत्रु हैं। 

जिनकी कुंडली में मंगल शुभ स्थिति में होते हैं, वे उच्च स्तरीय साहसिक कार्य करते हैं, इनके विपरीत यदि मंगल नीच के हैं या पाप ग्रहों से प्रभावित होते हैं तो जातक के हिंसात्मक कार्यों में लिप्त होने की संभावनाएं पाई जाती हैं। चौथे भाव के मंगल शास्त्रों में अशुभ माने गए हैं।

आज शाम 4:49 पर मंगल मकर राशि में गोचर करेंगे, 6 नवंबर तक यहीं रहेंगे। मंगल का मकर में प्रवेश अच्छा परिणाम देता है। रोडपति भी बनेंगे लखपति, जानें इसका आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव-

मेष- मंगल ग्रह का इस राशि पर स्वामित्व स्थापित है। अत: इस राशि के जातको का मंगल ही मंगल होगा। करियर नई ऊंचाईयों पर जाएगा। विदेश यात्रा के योग बनेंगे।  व्यापारियों और साझेदारों को बड़े लाभ होंगे। 

वृष- कुंडली के नौवें भाव में मंगल गोचर कर रहे हैं। व्यापारिक यात्राएं लाभ देंगी। अध्यात्म में मन रमेगा। जीवनसाथी को आगे बढ़ने के बहुत सारे मौके हाथ लगेंगे। विदेश में काम कर रहे हैं तो समय अच्छा है। 

मिथुन- सेहत के लिए समय कुछ अच्छा नहीं है। अपने खान-पान पर ध्यान दें। अपनी वाणी पर कंट्रोल रखें। मीठा बोलकर दूसरों से काम निकलवाने में ही भलाई है। परिवार के साथ अधिक समय व्यतित करें।

कर्क- मंगल का गोचर सामान्य प्रभाव देगा। जॉब, बिजनेस और बच्चों के लिए समय अच्छा है। लव रिलेशन्स में नया मोड़ आएगा। वैवाहिक जीवन में मन-मुटाव हो सकता है। सेहत का खास ध्यान रखें।

सिंह- कुंडली में छठें भाव मंगल का गोचर रहेगा। लंबी यात्रा पर जाने से परहेज करें। जीवन में कुछ उथल-पुथल रहेगी। सितारा दोनों पति-पत्नी में किसी न किसी बात पर तनातनी रखने वाला, इसलिए बड़ी समझदारी के साथ एक-दूसरे को हैंडल करना चाहिए। 

कन्या- कुंडली में पांचवें भाव में मंगल का गोचर रहेगा। कम्पटीशन में सफलता मिलने के पूरे चान्स हैं। मान-यश मिलेगा। सितारा व्यापार-कारोबार के कामों में लाभ देने तथा अर्थ दशा कम्फर्टेबल रखने वाला है, कामकाजी भागदौड़ भी सही तथा लाभप्रद नतीजा देगी। 

तुला- कुंडली के चौथे भाव में मंगल का गोचर रहेगा। यह ग्रह परिवर्तन आपकी पांचों उंगलियां घी में और सिर कड़ाही में रखेगा। लवमेट के साथ अच्छा समय बितेगा। फैमिली हॉलिडे पर जाने से रिश्तों में गर्माहट आएगी।

वृश्चिक- कुंडली के तीसरे भाव में मंगल का गोचर रहेगा। धन लाभ के बहुत सारे अच्छे अवसर मिलेंगे। टूटे रिश्ते फिर से बनेंगे। चूंकि आम सितारा विपरीत हालात रखने वाला है, इसलिए विरोधी आप पर हावी होने या अपनी किसी बात को थोपने के लिए यत्नशील रहेंगे। 

धनु- यह गोचर मिला-जुला प्रभाव देगा। अर्थ तंगी बनी रहेगी, आप चाह कर भी धन के निकास को रोक न सकेंगे, कामकाजी टूरिंग या कोई भी कामकाजी यत्न बेकार-सा रहेगा। लवमेट के साथ समय रोमांटिक रहेगा। 

मकर- मंगल इसी राशि में आने वाले हैं। अत: अच्छे दिनों का आरंभ होगा। गाड़ी-बंगले के मालिक बन सकते हैं। समाज में रूतबा बढ़ेगा। मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी होंगी।  व्यापार में किया गया निवेश लाभकारी सिद्ध होगा।

कुंभ- कुंडली के बारहवें भाव में मंगल रहेगा। चूंकि आम सितारा विपरीत हालात रखने वाला है, इसलिए विरोधी आप पर हावी होने या अपनी किसी बात को थोपने के लिए यत्नशील रहेंगे। 

मीन- मंगल उच्च में होने से नौकरी और व्यवसाय में लाभ होगा। नए तरीकों से कारोबार को बढ़ाएंगे। दुश्मनों पर हावी और प्रभावी रहेंगे। रुका हुआ पैसा वापिस मिलेगा। रोमांस के लिए दिन अच्छा है। लंबी ड्राईव पर जाना रिश्तों में नयापन लाएगा।

Niyati Bhandari

Advertising