हज फार्म भरने की आज अंतिम तिथि

Thursday, Dec 05, 2019 - 09:31 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिल्ली में बैठकों का दौर जारी, तारीख बढ़ने के आसार
जालंधर:
हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए हज फार्म भरने का आखिरी दिन  5 दिसम्बर है लेकिन इस साल पिछले साल से कम तादाद में फार्म भरे जाने की वजह से तारीख बढ़ने की सम्भावना दिख रही है। इसके लिए 5 दिसम्बर को सैंट्रल हज कमेटी की अहम बैठक हो रही है जिसमें यह फैसला लिया जाएगा। इससे पहले फार्म भरने की अंतिम तिथि 13 नवम्बर थी जिसे बढ़ाकर 5 दिसम्बर किया गया था।

वहीं पंजाब में भी इस बार लोगों ने फार्म बहुत कम संख्या में भरे हैं। पंजाब का कोटा 423 हज यात्रियों का है लेकिन अभी तक यह आंकड़ा आधा ही हुआ है। इस बारे जानकारी देते हुए पंजाब हज कमेटी के चेयरमैन अब्दुल रशीद खिलजी ने बताया कि पूरे भारत में कम संख्या में यात्रियों ने फार्म भरे हैं, इसका मुख्य कारण हज किराए में भारी-भरकम बढ़ौतरी को बताया जा रहा है। 

जालंधर में आबिद सलमानी की ओर से फ्री फार्म भरने के सैंटर बनाए गए थे जहां अब तक 40 यात्रियों ने फार्म भरा है। इस बारे हज एक्सपर्ट शकील अहमद और हाजी जावेद सलमानी ने बताया कि ग्रामीण लोगों में जानकारी न होने की वजह से बहुत से लोग वक्त पर पासपोर्ट नहीं बनवा सके। हालांकि जालंधर, कपूरथला, फगवाड़ा, नकोदर के हज यात्रियों की सहूलियत के लिए प्राइवेट सैंटर बनाया गया था। उन्होंने केन्द्र सरकार और सैंट्रल हज कमेटी से मांग की कि हज फार्म बनने की तारीख में बढ़ौतरी करें।

Jyoti

Advertising