गर्म पहाड़ों पर बसे इस मंदिर में हमेशा रहती है ठंडी, जानिए इसका रहस्य

Tuesday, Mar 05, 2019 - 04:04 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे ही गर्मियां आती हैं हर कोई इस सोच में पड़ जाता है कि इस गर्मियां कहां जाएं क्योंकि लगभग सभी को गर्मियां नापसंद होती है। तो जैसे कि सभी जानते हैं कि गर्मी की शुरुआत होने वाली है। और जाहिर सी बात है इस गर्मी से बचने के लिए आप घूमने का प्लॉन भी ज़रूर बना रहे होंगे। तो चलिए आज आपको एक ऐसी मंदिर के बारे में बताते हैं जो भर गर्मी में भी हमेशा ठंडी रहता है। कहा जाता है कि जहां ये मंदिर स्थापित है वहां पूरे शहर में गर्मी होती है वहां इस मंदिर में अलग ही प्रकार की ठंडक होती है। तो चलिए जानते हैं इस मंदिर के बारे में जहां जाने से गर्मियों में ठंडक भी मिलेगी और साथ ही आपकी छुट्टियां भी अच्छी व्यतीत होंगी।

हम बात कर रहे हैं, उड़ीसा के टिटलागढ़ के महादेव के मंदिर की जो बहुत प्रसिद्धि है। कहा जाता है कि भगवान शंकर ने इस मंदिर को खुद अपना चमत्कार दिखाने के लिए चुना है। बता दें कि महादेव का ये मंदिर इस शहर का सबसे एक चमत्कारिक स्थान है। जैसे जैसे बाहर गर्मी बढ़ती जाती है वैसे वैसे यह स्थान ठंडा होता जाता है वो भी बिना किसी ए.सी या कूलर अथवा पंखे के। 


माना जाता है कि इस शहर के गर्म होने का सबसे बड़ा कारण है यहां स्थित कुम्हड़ा पहाड़। पथरीली चट्टानों वाले इस पहाड़ की ऊंचाई पर तापमान 55 डिग्री तक जाता है। परंतु आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इन्हीं पहाड़ों के एक हिस्से में ही स्थित है ये मंदिर हर समय AC जैसी ठंडक रहती है।


मंदिर परिसर में भगवान शंकर और पार्वती की मूर्ति है। मंदिर के पुजारी बताते हैं कि बाहर जैसे- जैसे धूप बढ़ती है, वैसे-वैसे मंदिर के अंदर ठंड बढ़ती जाती है। मान्यता है यहां स्थापित प्रतिमाओं से ठंडी हवा आती है। मंदिर का दरवाज़ा बंद करने पर उस ठंडी हवा से पूरा मंदिर ठंडा हो जाता है।

तो वहीं मंदिर के बाहर इतनी गर्मी होती है कि बाहर निकलकर कोई व्यक्ति 5 मिनट खड़ा हो जाए तो वह पसीने से तर-तर हो जाए। कहा जाता है कि विज्ञान भी अभी तक इस रहस्य को सुलझाने में कामयाब नहीं हुए।
क्या आपने भी कभी ऐसे तोड़ी मौली / कलावा ? (VIDEO)

Jyoti

Advertising