द्वारिकाधीश मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए बदला दर्शन का समय

Tuesday, Jun 16, 2020 - 04:02 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
पिछले 2-3 महीने से देश में फैल रही कोरोना की महामारी न हर व्यक्ति को डरने सहमने पर मज़बूर कर दिया है। इसके अलावा कोरोना ने न केवल लोगों के रहने सहने का तरीका बदला है। बल्कि और भी कई तरह की चीज़ों में बदलाव आया है। जैसे खरीददारी के दौरन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आदि। इसके अलावा धार्मिक स्थलों आदि पर भी कोरोना के मद्देनज़र कई बदलाव किए गए हैं। बीते दिनों में हमने आपको बताया था कि मध्याप्रदेश के पशुपतिनाथ मंदिर के बारे नें जिसमें घंटी बजाने के लिए सेंसर का इस्तेमाल किया जाएगा। तो वहीं अब खबर सामने आई है मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर की, जहां आम श्रद्धालुओं के लिए दर्शन के समय में बदलाव किया गया है। खबरों की मानें तो अनलाक 1.0 के पहले सप्ताह की स्थिति को अनुभव करते हुए, मद्देनजर मथुरा के विश्वविख्यात ठा. द्वारिकाधीश मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए भगवान के दर्शन के समय  बदल दिया है। जिसके बाद  नई समय सारणी लागू की गई है।

बताया गया है कि लॉकडाउन के बाद 10 जून से श्री द्वारिकाधीश मंदिर के दर्शन भक्तों के लिए खोले गए थे, अभी तक भक्तों को केवल दो झांकियों के ही दर्शन हो पा रहे हैं। एक सुबह 9.30 से 11 बजे तक राजभोग के समय और दूसरा शाम 6 से 7 बजे तक शयन के समय। 

मगर बीते 4 दिन तक डेढ़ घंटे की अवधि में दर्शनार्थियों की संख्या उम्मीद से कम होने के बाद मंदिर प्रबंधन ने समय में परिवर्तन करने का निर्णय लिया है। मंदिर के स्वामी ब्रजेश कुमार महाराज और कांकरोली युवराज डॉ. वागीश कुमार महाराज से मिले निर्देशों के अनुसार दर्शन के समय में परिवर्तन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नई समय सारणी के मुताबिक 15 जून सुबह से राजभोग के दर्शन 10 से 11 बजे तक और शयनभोग के दर्शन शाम 6 से 7 बजे तक कर दिए गए हैं। बता दें इस समयावधि में मंदिर के कपाट विधिवत रूप से ही खोले जाएंगे।

Jyoti

Advertising