गुरुवार स्पेशल: इस मंत्र के जाप से दूर होगी शादी में आ रही हर परेशानी

Thursday, Dec 12, 2019 - 11:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। कहते हैं कि गुरुवार के दिन श्री हरि का पूजन व व्रत करने वालों को विशेष फलों की प्राप्ति होती है, लेकिन जो लोग व्रत नहीं कर सकते वे केवल उनका पूजन ही कर ले तो उन्हें हर परेशानी से छुटकारा मिलता है। माना जाता है कि जो लोग शादीशुदा जीवन से परेशान होते हैं, उनके लिए गुरुवार का व्रत रखना बेहद उपयोगी होता है। इसके साथ ही आज हम आपको इस दिन जुड़े पूजन व मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं। 

मंत्र
ॐ अंगिरोजाताय विद्महे, वाचस्पते धीमहि, तन्नो गुरु: प्रचोदयात।। 

इस मंत्र जप के लिए विशेष रूप से गुरुवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है। इस दिन सुबह स्नान के बाद पीले वस्त्र पहनकर गुरु बृहस्पति की उपासना करें। 

पीले फूल, पीले वस्त्र, पीले रंग का नैवेद्य गुरु बृहस्पति को अर्पित करें। गुरु गायत्री मंत्र का पीले आसन पर बैठ कम से कम 108 बार जप या इससे ज्यादा जितना संभव हो जाप करें।

मंत्र जप के बाद बृहस्पति की आरती कर अपने जीवन में सुख समृद्धि की कामना करें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस मंत्र के जाप से कुंडली में बृहस्पति ग्रह की चाल बिल्कुल ठीक हो जाती है। इसके अलावा आपको बता दें कि गुरु का रत्न पुखराज माना जाता। साथ ही बृहस्पति के दिन भोजन बेसन से बने पीले पदार्थों का सेवन करने से भी गुरु ग्रह बहुत प्रसन्न होते हैं। 

Lata

Advertising