जिनके होता है कंधे पर तिल, ऐसा होता है उनका स्वभाव

Sunday, Nov 01, 2020 - 11:01 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
समुद्र शास्त्र में मानव शरीर के लगभग प्रत्येक अंग का वर्णन किया गया है। तो वहीं इसमें शरीर की बनावट से भी जुड़े कई राज़ बताए गए हैं। जिनमें आज हम बात करने वाले हैं कंध पर होने वाले तिल के बारे में। जी हां, आप में से लगभग लोगों के बॉडी के अलग-अलग हिस्सों पर तिल होंगे। कहा जाता है लगभग तिल हर व्यक्ति के शरीर पर जन्म से ही होते हैं, मगर कई बार तिल अपने आप भी शरीर पर प्रकट हो जाते हैं। सवाल ये हैं कि इन तिलों का मतलब क्या होता है? तो आपको बता दें समुद्र शास्त्र में आपकी इस बात का उत्तर है। जी हां इसमें बताया गया है कि जिन लोगों के कंधे पर तिल होता है उनका स्वभाव कैसा होता है। इसके अलावा इसमें क्या खासियत होता है इस बारे में भी अच्छे से बताया गया है। तो चलिए जानते हैं-

दाहिने कंधे पर तिल वाले लोग का स्वभाव-
समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के दाहिनी कंधे पर तिल होता है, उनका स्वभाव बहुत खुशनुमा होेता है। ऐसे लोग जल्दी ही कोई परिस्थिति से प्रभावित नहीं होते। इन लोगों का स्वभाव ऐसा होता है कि ये केवल अपने जीवन और अपनी सफलता के बारे में सोचना पसंद करते हैं। इनका मानना होता है कि दूसरों के बारे में विचार करते अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करना चाहिए, वरना कामयाबी हासिल नहीं हो पाती। यानि इनका जिंदगी के प्रति रवैया बहुत सकारात्मक होता है। दोस्तों के मामले में इनकी सूची अधिक लंबी नहीं होती परंतु ये जिसके भी साथ दोस्ती निभाते हैं दिल से निभाते हैं। 

बाएं कंधे पर तिल वाले लोगों का स्वभाव- 
जिन लोगों के बाएं कंधे पर तिल होता है, ऐसे लोग बहुत ही मस्तमौल किस्म के होते हैं। ऐसे लोग अपनी पूरी जिंदगी एडवेंचर में बिताने के इच्छुक होते हैं। इनका मानना होता है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में नए नए कार्य करने चाहिए। किसी भी काम को अंजाम देने से पहले से पहले ये सही गलत का विचार करने में विश्वास नहीं रखते।  केवल वो काम करने में विश्वास रखते हैं जिससे इन्हें खुशी की अनुभूति हो। दोस्तों के मामले में ये बहुत लकी होते हैं क्योंकि इनके अधिक दोस्त होते हैं। जीवन भर ये लोग सच्चे प्यार की तलाश में रहते हैं। 


कंधे के पिछले भाग पर तिल का मतलब- 
कंधे के इस हिस्से पर तिल वाले लोग अपने दिल में एक साथ की तरह के राज़ छिपाए बैठे होते हैं। किसी के साथ भी अधिक बातें करने में इतका हाथ जरा तंग रहता है। लगभग अपने जीवन से जुड़ी हर बात ये अपने तक ही सीमित रखते हैं। इनके इसे स्वभाव के चलते इन्हें न तो सफलता न ही नाकामयाबी अधिक प्रभावित करती क्योंकि ये अन्य लोगों की तुलना में अधिक भावनात्मक नहीं होते। 

कंधे के आगे की ओर तिल वाले लोग होते हैं ऐसे- 
समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के कंधे के आगे की ओर तिल होता है, ऐसे लोगों में अधिक भावनाएं होती हैं। बल्कि कहा जाता है ऐसे लोग भावनात्मक रूप से कमज़ोर होते हैं। छोटी-छोटी से बात पर इन्हें रोना आ जाता है। इनकी एक सबसे बड़ी कमज़ोरी ये होती है कि ये बहुत जल्दी किसी पर भी भरोसा कर लेते हैं। इनके मन में हमेशा दूसरों के लिए ये भावना रहती हैं कि कोई भी अच्छी और कीमती वस्तु इनसे पहले इनके प्रिय लोगों को मिले। जिससे ये पता चलता है कि ये अपने आपे से ज्यादा दूसरों की खुशियों की परवाह करते हैं। 


 

Jyoti

Advertising