इस बार मथुरा में पूरे 8 दिन मनाया जाएगा जन्माष्टमी का पर्व

Sunday, Aug 04, 2019 - 05:04 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
सावन का पवित्र माह चल रहा है और यह 15 अगस्त तक चलेगा। इसके खत्म होने के बाद से ही जन्माष्टमी का पर्व बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाएगा। इस बात से तो सब वाकिफ ही होंगे कि जन्माष्टमी का त्योहार मथुरा और वृदांवन में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है और इसके साथ ही इसकी तैयारियां बहुत दिनों पहले से ही शुरू हो जाती हैं। लेकिन इस बार मथुरा में जन्माष्टमी का उत्सव पूरी भव्यता के साथ आठ दिनों तक मनाया जाएगा। जी हां, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रज विकास परिषद को मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव पूरी धूमधाम के साथ मनाने के लिए एक विस्तृत योजना बनाने का निर्देश दिया है।

उनका कहना है कि इस बार जश्न की शुरुआत 17 अगस्त से होगी, जो जन्माष्टमी के एक दिन बाद 25 अगस्त तक चलेगा। इस बार उत्सव में इंडोनेशिया, मलेशिया के अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ असम, मणिपुर और गुजरात के कलाकार भी प्रस्तुति देंगे। इस दौरान कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार के 1000 से ज्यादा लोक कलाकार भी विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुति देंगे।

आठ दिवसीय इस आयोजन के मुख्य आर्कषण में नई दिल्ली स्थित श्रीराम भारतीय कला केंद्र के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली 'कृष्ण लीला' भी शामिल है. मंत्री ने कहा, "मथुरा की भौगोलिक निकटता के कारण हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। बरसाना की होली के बाद मथुरा की जन्माष्टमी भी पर्यटन को बढ़ावा देने का काम करेगी।"
उन्होंने आगे कहा, "समारोह में भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित फिल्में और लेजर शो दिखाए जाएंगे। इस दौरान हम पेंटिंग और रंगोली प्रतियोगिताएं भी आयोजित करेंगे। मथुरा और वृंदावन के सभी मंदिरों को आठ दिनों के इस उत्सव के लिए अच्छी तरह से सजाया जाएगा।"

आयोजन में स्कूली बच्चों द्वारा श्री कृष्ण की झांकियां भी प्रस्तुत की जाएंगी। इसके अलावा भाजपा सांसद हेमामालिनी द्वारा कार्यक्रम में नृत्य प्रस्तुत करने की भी संभावना है। आदित्यनाथ सरकार का मथुरा-वृंदावन में भव्य जन्माष्टमी उत्सव आयोजित करने का उद्देश्य धार्मिक गतिविधियों और समारोहों को पयर्टन से जोड़ने की योजना का हिस्सा है।

Lata

Advertising