Kundli Tv- इस सूर्य मंदिर में मिलता है FREE में देसी घी

punjabkesari.in Sunday, Dec 16, 2018 - 01:07 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
भारत में बहुत से मंदिर हैं, जिनकी अपनी-अपनी खासियत है। हिंदू धर्म के अनुसार प्रत्येक देवी-देवता के देश में कई मंदिर हैं लेकिन केवल सूर्य देव एकमात्र ऐसे देव हैं, जिनके विश्व में बहुत कम मंदिर पाएं जाते हैं। परंतु इनके जितने भी मंदिर हैं वे काफी भव्य और अद्भुत हैं। तो चलिए जानते हैं इनके ऐसे मंदिर के बारे में जिनकी कहानी बाकि मंदिरों से कुछ अलग है। हम बात करे रहे हैं मध्यप्रदेश के दतिया ज़िले से 17 किलोमीटर दूर उन्नाव के बाला जी सूर्य मंदिर की, जिसे बह्यन्य देव के नाम से भी जाना जाता है।
PunjabKesari
कहा जाता है कि पहुज नदी के पास आकर्षक पहाड़ियों के बीच बसे इस सूर्य मंदिर पर सूर्योदय की पहली किरण सीधे परिसर के गर्भगृह में स्थित प्रतिमा पर पड़ती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मुलातान का सूर्य मंदिर और यह मंदिर दोनों गुर्जर कुषांण वंशीय महाराजा धिराज श्रीमान कनिष्क के समय हैं। इस मंदिर की खासियत कुछ ऐसी ही है कि सुनने वाले को शायद विश्वास भी न हो। जी हां, सूर्य देव के इस मंदिर की विशेषता ये है कि यहां पानी के नहीं बल्कि घी के कुएं भरे हैं, वो भी एक नहीं दो नहीं बल्कि पूरे नौ कुएं। यही कारण है कि यह मंदिर ऐतिहासिक होने के साथ-साथ अधिक प्राचीन भी है। 
PunjabKesari
यहां की लोक मान्यता के अनुसार यहां पिछले 50 सालों में आने वाले श्रद्धालुओं के द्वारा इतना घी चढ़ाया जा चूका है कि इस चढ़ावे को रखने के लिए एक नहीं, दो नहीं बल्कि पूरे नौ कुओं का निर्माण करवाना पड़ा। कहते हैं कि इस मंदिर में ये घी चढ़ाने की परंपरा करीब 400 साल पहले शुरू हुई थी। यहां मकर संक्रांति, बंसत पंचमी, रंग पंचमी और डोल ग्यारस पर ही काफ़ी मात्र में शुद्ध घी चढ़ावे में आ जाता है। हर मौके पर भक्त 10 क्विंटल से ज्‍यादा घी चढ़ाकर जाते हैं। 
PunjabKesari
मान्यता हैं कि घी के चढ़ावे में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने पर उन्हें शाप लगता है और कुष्ठ और चर्म रोग आदि बीमारियां हो जाती हैं। अतः मंदिर में चढ़ाया जाने वाले घी में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होती। उन्नाव स्थित बालाजी सूर्य मंदिर में प्रतिदिन अखंड ज्‍योति के लिए आठ किलो घी का उपयोग किया जाता है, जबकि एक दिन में 17 किलो से अधिक का घी चढ़ावे में आता है। इस प्रकार सप्ताह में यहां सवा क्विंटल घी इकठ्ठा हो जाता है। वर्ष का सारा चढा़वा मिलाकर लगभग आठ टन का भंडार हो जाता है। कहते हैं कि घी को इकट्ठा करने के लिए पहले एक कुआं बनवाया गया, जब वह भर गया तो दूसरा। इस तरह धीरे-धीरे करते यहां पूरे नौ कुओं का निर्माण करवा दिया गया।
PunjabKesari
मंदिर के पुजारी के मुताबिक, घी रखने के लिए पहले ज़मीन में लोहे के टैंक की तरह सात कुएं बनवाए गए। हर कुएं की लंबाई-चौड़ाई सात फीट और गहराई आठ फीट थी। सातों कुएं जब घी से पूरी तरह लबालब भर गए तब मंदिर के प्राचीन कुएं को पक्का करके उसमें घी भरा गया। इसके पश्चात लगभग 20 फीट गहरा और 10 फीट लंबा-चौड़ा एक और कुआं भी खोदा गया। 

असाध्य रोग से पीडि़त व्यक्ति को बालाजी मंदिर में सूर्य देव की प्रतिमा पर जल चढ़ाने से मिलती है रोगों से मुक्ति एवं नि:संतान दंपत्तियों को मिलता है संतान सुख। इस प्रसिद्ध बालाजी मंदिर के बारे में कई किवदंतियों कही जाती है। माना जाता है कि मंदिर के निकट ही एक पवित्र जलकुण्ड है। कहा जाता है कि इस जल से स्नान करने पर तमाम दु:ख-दर्द मिट जाते हैं। यहां आने वाले नि:संतान दंपत्तियों को संतान का सुख मिलता है। इस मंदिर में आस्था रखने वालों का मानना है कि जिस दंपत्ति को संतान प्राप्ति न हो रही हो अगर वो सूर्य देव के इस मंदिर में सच्चे मन से पूजा करें तो बहुत जल्द उन्हें संतान सुख की प्राप्ति होती है।  
जाना चाहते हैं विदेश अपनाएं ये टोटका (Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News