ये है अपने बॉस को मुट्ठी में करने का सबसे बढ़िया तरीका

Thursday, Apr 09, 2020 - 06:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कोई आपका बॉस इसलिए बना है क्योंकि वह किसी न किसी रूप में आपसे ज्यादा काबिल है। आप भले ही मानते हों कि आप उससे बेहतर हैं लेकिन वह किसी शैक्षणिक योग्यता, काबिलियत, अनुभव या किसी दूसरी वजह से वहां तक पहुंचा है। मगर ऐसा भी नहीं है कि वह सारा काम ठीक ही करेगा। आप भी सब कुछ सही नहीं करते लेकिन आपके मुकाबले उससे चीजें ज्यादा सही तरीके से करने और हालात को बेहतर समझने की उम्मीद की जाती है।

वह आपका बॉस इसलिए है, क्योंकि वह कई दूसरी चीजें जानता है, जो आप नहीं जानते। जरूरी नहीं कि उसमें कोई खास प्रतिभा हो लेकिन उसके पास लोगों को साथ लेकर चलने और काम करवाने का तरीका है।

आप व्यक्तिगत रूप से अच्छे हो सकते हैं लेकिन हो सकता है कि आप ठीक तालमेल न रख पाते हों। अगर चीजें मैनेज करना जानते हैं, तो आपको जीवन में तरक्की करने से कोई रोक नहीं सकता।

आप किसी भी ओहदे पर हों, अपने बॉस के बारे में मन में असंतोष पालने की बजाय अपना काम इतनी अच्छी तरह से कीजिए। अपने बॉस को मुट्ठी में करने का सबसे बढ़िया विकल्प है। आप खुद को उनकी एक जरूरत बना दें।

आपका ध्यान शिकायतें और कमियां ढूंढने में लगा रहेगा, तो आप काम ठीक से नहीं कर पाएंगे। आप काम ऐसे करें कि आपके बिना उनका काम ही न चले। इतने उपयोगी बन जाएं कि आपके बिना उनका काम रुक जाए। आगे बढऩे का यही तरीका है। किसी और की शिकायत करके आप तरक्की नहीं करेंगे। 

Niyati Bhandari

Advertising