सफलता हासिल करने के लिए पढ़े ये प्रसंग

Thursday, May 23, 2019 - 10:47 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आज के समय में हर कोई अपने काम में ऊंचाईयों को छूना चाहता है और इसके लिए वह मेहनत भी बहुत करता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति को उसकी मनचाही सफलता हासिल नहीं हो पाती है। जिससे कि वह व्यक्ति अपने जीवन से निराश हो जाता है, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। हमारे हिंदू धर्म में ऐसे बहुत से ग्रंथ हैं, जिसमें हमें कई ऐसे प्रसंग मिलते हैं, जिसे पढ़ने से व्यक्ति के दैनिक जीवन में आने वाली परेशानियों का हल ढूंढा जा सकता है। ऐसे ही हिंदूओं का प्रमुख ग्रंथ श्रीरामचरित मानस में कई सूत्र बताए गए हैं। इस ग्रंथ में हनुमानजी के कुछ ऐसे प्रसंग हैं जो ये बताते हैं कि हम सफलता कैसे प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको उस प्रसंग के बारे में-

बाधाओं को दूर करने के लिए अक्सर इस प्रसंग को याद किया जाता है। सुंदरकांड में जब हनुमान जी माता सीता की खोज के लिए समुद्र पार कर रहे तो उन्हें बहुत सी स्समयाओं का सामना करना पड़ा था। सुरसा और सिंहिका नाम की राक्षसियों ने हनुमानजी को समुद्र पार करने से रोकना चाहा था, लेकिन बजरंगबली अपने प्रभु श्री राम का नाम लेते हुए आगे बढ़ते गए और लंका तक पहुंच गए।

बस करना होगा ये काम, मिलेगी success (VIDEO)


उसी तरह हमारे दैनिक जीवन में भी हर व्यक्ति को बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन वही हर व्यक्ति को इस सीख को याद करते हुए हिम्मत से काम लेना चाहिए और लगातार आगे बढ़ते रहना चाहिए। तभी इंसान को कामयाबी हासिल हो सकती है।

Lata

Advertising