सुखी जीवन के लिए ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

Sunday, May 05, 2019 - 12:09 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कहते हैं कि अगर व्यक्ति अपने जीवने में आने वाली परेशानी से बचना चाहता है तो उसे चाहिए कि वह लाइफ में होने वाली छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें। अगर हम चाहते हैं कि भविष्य में हमें किसी तरह की कोई परेशानी न हो तो हमें हमेशा सकरात्मक रवैया अपनाना चाहिए और अपनी हर एक गलती को एक सीख की तरह लेना चाहिए। गरुड़ पुराण के आचार कांड में नीतिसार नाम के एक अध्याय में नीतियों के बारे में बताया गया है, जिसमें बताया गया है कि अगर व्यक्ति उन्हें अपनाता है तो उसका जीवन सुखमय बीतता है और अगर उन नीतियों का पालन किया जाए तो व्यक्ति को सकरात्मक फल मिलते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिन्हें काबू करके रखने में ही भलाई होती है। 
किसी भी तरह का झगड़ा खत्म करने के लिए करें ये उपाय (VIDEO)

कहते हैं कि जीभ पर नियंत्रण न हो तो स्वास्थ्य के साथ ही हमारी छवि को भी नुकसान पहुंच सकता है। खाते समय और बोलते समय जीभ पर नियंत्रण रखा जाए तो हम कई प्रकार की परेशानियों से बच सकते हैं। जैसे कि खाने-पीने में स्वाद की अपेक्षा सेहत को महत्व देना चाहिए। ऐसी चीजों का सेवन न करें जो किसी भी प्रकार से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं और साथ ही, बोलते समय ऐसे शब्दों का उपयोग न करें, जिनसे दूसरों को बुरा लगे।

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाता है और सामने वाले को कुछ भी सुना देता है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु क्रोध होता है। लोग इसके आवेश में सही और गलत का भेद भूल जाते हैं। अगर व्यक्ति अपने गुस्से को नियंत्रित कर ले तो मनुष्य का जीवन सही मायनों में बदल जाता है। गुस्से को काबू में करने के लिए व्यक्ति को योग व ध्यान लगाना चाहिए, शास्त्रों में भी वही सही तरीका माना गया है। 

परेशानियों से बचने के लिए अच्छे विचारों का होना बहुत जरूरी है। गलत सोच से मन की शांति भंग हो जाती है और अशांत मन से किए गए कामों में सफलता नहीं मिल पाती है। कई बार गलत विचारों की वजह से व्यक्ति अपने जीवन से शांति भंग कर लेता है। तो ऐसे में गलत विचारों को अपने मन में कभी नहीं आने देना चाहिए।  
क्या आपके बच्चे नहीं सुनते आपकी बात (VIDEO)

Lata

Advertising