भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना....

Saturday, Apr 07, 2018 - 09:56 AM (IST)

अाजकल हर कोई अपने भागदौड़ भरे जीवन में प्रतिदिन छोटी-मोटी गलतियां कर बैठता है, जिसके कारण उसे भविष्य में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस संदर्भ में शास्त्रों में कहा गया है कि व्यक्ति अपनी जीवित अवस्था में क्या करता है, इसके आधार पर उसके आने वाले समय का निर्णय किया जाता है। इतना ही नहीं यह फैसला उसकी आयु पर बहुत गहरा प्रभाव डालता है। आज हम आपको शास्त्रों में बताएं गए ऐसे ही कुछ कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने से व्यक्ति की उम्र घटती है।


महाभारत ग्रंथ के अनुसार जो लोग ‘धर्म’ के उसूलों को भंग करते हैं तथा धार्मिक मर्यादाओं की निंदा करते हैं, की आयु कम होती जाती है। परंतु जो सदैव धार्मिक संदेशों का पालन करते हैं, कभी सत्य का साथ नहीं छोड़ते, की उम्र अमूमन 100 के करीब पाई जाती है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार मुख्य द्वार के सामने कभी भी पांव करके सोने से भी उम्र कम हो सकती है।

जो व्यक्ति पढ़ाई करते समय खाता है यमराज उसकी उम्र कम कर देते हैं। लंबी उम्र की इच्छा रखने वालों को कभी भी भोजन व पढ़ाई इन दोनों कामों को साथ नहीं करना चाहिए। 


जो अपने बड़े-बुजुर्गों से प्यार से पेश नहीं आते, हर समय उनका निरादर करते हैं, एेसे लोगों की उम्र भी कम होती है। 

 

भोजन करते समय जूठे मुंह उठ जाते हैं और फिर आकर भोजन करना शुरु कर देते हैं, तो इस आदत को तुरंत छोड़ दीजिए क्योंकि यह आदत आपकी उम्र को कम करती है। साथ ही निंदा खाने की निंदा करने वाले की उमर में भी कमी आने लगती है।  

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना शरीर को रोगी बनाता है और उम्र को भी कम करता है।

महाभारत के अनुशासन पर्व के अनुसार मंगलवार और शनिवार के दिन बाल कटवाना भी उम्र को कम करता है।


 

Jyoti

Advertising