ये हैं विश्व प्रसिद्ध मेले और कार्निवल जहां उमड़ता है सबसे अधिक हुजूम

Tuesday, Mar 12, 2019 - 02:07 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

हम आपको विश्व के ऐसे मेलों, कार्निवल तथा आयोजनों के बारे में बता रहे हैं जिनमें बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ता है। 

कुम्भ मेला
सबसे पहले बात करते हैं कुम्भ मेले की, यह विश्व का सबसे बड़ा मेला है। जिसमें किसी भी आयोजन से अधिक लोग पहुंचते हैं। हमारे धर्मशास्त्रों के मतानुसार कुंभ 12 कल्पित हैं जिनमें से 4 भारतवर्ष में प्रयाग, हरिद्वार, उज्जैन एवं त्र्यंबकेश्वर (नासिक) में होते हैं तथा शेष 8 को देवलोक में माना जाता है। भारत के चारों स्थानों पर बृहस्पति के विभिन्न राशियों में संक्रमण और उसमें उपस्थिति की स्थिति अधिक महत्वपूर्ण है, जैसे प्रयाग में बृहस्पति का वृषस्थ और सूर्य का मकरस्थ होना कुंभ पर्व का योग लाता है, तो उज्जैन में बृहस्पति का सिंहस्थ एवं चंद्र-सूर्य का मेषस्थ होना कुंभ पर्व का सुयोग बनाता है।  हरिद्वार में कुंभ राशि के बृहस्पति में जब मेष का सूर्य आता है, तो कुंभ योग बनता है। त्र्यंत्र्यंबकेश्वर (नासिक) में बृहस्पति तो सिंहस्थ ही रहते हैं, पर सूर्य और चंद्रमा भी सिंहस्थ हो जाते हैं। यही कारण है कि उज्जैन और त्र्यंबकेश्वर (नासिक) के कुंभ पर्वों को ‘कुंभ’ न कह कर ‘सिंहस्थ’ नाम से अधिक माना जाता है। इस दृष्टि से देखें तो सूर्य और चंद्र के साथ बृहस्पति को ही सर्वाधिक महत्व दिया जाता है। बृहस्पति का विभिन्न राशियों में संक्रमण का काल मांगलिक माना गया है और बृहस्पति की यही मांगलिकता (कल्याणकारिता) ही कुंभ पर्वों का विशेष कारण है।

ऐसे होंठ वाले होतें हैं CHARACTERLESS

मार्डी ग्रास (अमेरिका)
बेहद बड़े स्तर पर होने वाला यह कार्निवल बहुत लोकप्रिय है। ‘फैट ट्यूजडे’ के नाम से भी जाने जाते इस कार्निवल का आयोजन समुद्र किनारे स्थित न्यू ऑरलियन्स शहर में ‘एश वैडनैस्डे’ से एक दिन पहले तथा ‘लैंट’ के पहले दिन होता है जो इस साल 5 मार्च को पड़ेगा। इस दौरान खूब पार्टियां होती हैं तथा सड़कों पर शानदार लम्बी परेड निकलती हैं जिसमें तरह-तरह की कॉस्ट्यूम में सजे कलाकार नाच-गाना तथा रंगारंग कार्यक्रम पेश करते हैं। इसमें आमतौर पर 14 लाख लोग पहुंचते हैं। 

हज (सऊदी अरब)
6 दिन के दौरान दुनिया भर से करोड़ों मुस्लिम इस्लामी तीर्थयात्रा हज के लिए सऊदी अरब के शहर मक्का पहुंचते हैं जहां वे ईसा पूर्व 632 में पैगम्बर मोहम्मद की तीर्थयात्रा का अनुसरण करते हैं। हज को सक्षम शरीर तथा इसका खर्च उठा पाने में समर्थ प्रत्येक मुस्लिम के लिए धार्मिक कर्तव्य माना जाता है। इस साल 9 से 14 अगस्त तक हज होगा।  वर्ष 2017 में 23 लाख तथा 2018 में 24 लाख मुस्लिमों ने हज किया। 

रियो कार्निवल (ब्राजील)
मार्डी ग्रास के वक्त ही ब्राजील के शहर रियो डि जेनेरियो में आयोजित होने वाला रियो कार्निवल उससे भी कहीं अधिक रंगारंग तथा चकाचौंध से भरपूर होता है।  अक्सर ‘विश्व की सबसे बड़ी पार्टी’ के रूप में पहचाने जाते इस कार्निवल में साम्बा नर्तकियों की, संगीतकारों तथा हजारों अन्य कलाकारों की भीड़ वाली परेड दुनिया भर का ध्यान खींचती है। इस वर्ष इसका आयोजन 2 से 9 मार्च को हो रहा है। गत वर्ष इसमें 60 लाख लोग जुटे थे।

नववर्ष पर चीन वासियों का घर लौटना (चीन)
इसे विश्व का सबसे बड़ा वार्षिक प्रवास माना जाता है जब चीन के विभिन्न महानगरों में काम करने वाले लाखों-करोड़ों चीनवासी अपने परिवार के साथ चंद्र नववर्ष अथवा ‘चुनयुन’ मनाने के लिए जनवरी से मार्च के बीच अपने-अपने घरों को लौटते हैं।  इस दौरान चीन के औद्योगिक शहरों तथा महानगरों से गांवों तथा कस्बों की ओर बड़ी संख्या में लोग सफर करते हैं। अंदाजा है कि 2018 में 100 करोड़ से अधिक लोगों ने सफर किया था।

फीफा वर्ल्ड कप 
प्रत्येक 4 वर्ष में आयोजित होने वाले विश्व के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल की इस विश्व स्पर्धा को देखने दुनिया भर से खेल प्रेमी जुटते हैं। गत वर्ष रूस में आयोजित इस टूर्नामैंट के बाद अगला फुटबॉल वर्ल्ड कप साल 2022 में कतर में होगा। 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप में 77 लाख दर्शक पहुंचे थे तो उससे पहले 2014 में 34 लाख लोग फुटबॉल वर्ल्ड कप देखने पहुंचे थे। 

मोदी पर 2019 की सबसे सटीक भविष्यवाणी !

Niyati Bhandari

Advertising