बैंकॉक में है सोने के ब्रह्मा जी का मंदिर, बुरी शक्तियां रहती हैं काबू

Friday, May 12, 2023 - 11:02 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

बैंकॉक में ब्रह्मा जी का एक छोटा लेकिन बहुत ही सुंदर धार्मिक स्थल है और यहां पर उनकी सोने की प्रतिमा स्थापित है। इससे अनोखी कहानियां भी जुड़ी हैं। इसे दुनिया के मुख्य धार्मिक स्थलों में गिना जाता है और पर्यटन के लिहाज से भी यह एक आदर्श स्थान है। इस धार्मिक स्थल को ‘ईरावन तीर्थ’ के नाम से जाना जाता है। इसका निर्माण 1956 में हुआ था। यहां ब्रह्मा जी की एक चार मुख वाली सोने की भव्य मूर्ति स्थापित है। इसके निर्माण से जुड़ी अत्यंत अनोखी बात सुनने में आती हैं। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

कहते हैं कि इसे बुरी शक्तियों को काबू करने के लिए बनाया गया था। मंदिर के स्थापित होने से जुड़ी एक और प्रचलित कहानी है जिसके अनुसार जिस स्थान पर यह मंदिर बना है वहां पहले 1950 में एक ईरावन नामक होटल बनाने का काम शुरू किया गया था पर उस दौरान बड़ी अजीबो-गरीब घटनाएं होने लगीं, जिनके चलते किसी न किसी कारण होटल का निर्माण कार्य हर बार रुक जाता था।
 इतना ही नहीं होटल निर्माण में लगे कई मजदूरों की मौत भी हो गई। इसके बाद से ही इस जगह पर बुरी शक्तियों का वास होने वाली कहानी सबको सच्ची लगने लगी। इसके बाद होटल का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया। बाद में कुछ लोग मंदिर बनवाने के बारे में कहने लगे।

यह स्थान अत्यंत सुंदर था जिसके चलते लोग इस जगह को ऐसे ही छोड़ कर जाना भी नहीं चाहते थे। अंतत: होटल के निर्माण  से जुड़े लोगों ने इस बारे में एक ज्योतिषी ताओ महाप्रोम से विचार-विमर्श किया जिन्होंने यहां पर ब्रह्मा जी का स्थल बनवाने की सलाह दी।


जब यहां ब्रह्मा जी का मंदिर बन गया तब उन्होंने ईरावन होटल का निर्माण कार्य दोबारा शुरू करने की सलाह दी। इस बार होटल के निर्माण में कोई बाधा नहीं आई। इसी कारण से इस मंदिर का महत्व और अधिक बढ़ गया। 

महाप्रोम की सलाह पर ब्रह्मा जी का यह मंदिर बनने के कारण इसी को ताओ महाप्रोम मंदिर भी कहा जाता है। इससे महज कुछ दूरी पर बने होटल को भी यहां आने वाले पर्यटक जरूर देखना चाहते हैं। मंदिर में बड़ी तादाद में लोग अपनी परेशानियों और बुरी शक्तियों से छुटकारा पाने के लिए दर्शन व पूजन करने आते हैं। इस मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों में बैंकॉक के अलावा भारत सहित दूसरे देशों के लोग भी शामिल हैं।

Niyati Bhandari

Advertising