कितने प्रकार के होते हैं बीज मंत्र, जाप से होता है कैसा फायदा?

Saturday, Aug 10, 2019 - 01:52 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जब भी कोई इंसान मुश्किल में होता है तो उसके मन में पहला ख्याल भगवान का आता है कि काश वो कुछ ऐसा कर दें जिससे सारी समस्याएं ठीक हो जाएं। इसी के चलते लोग उनकी आराधना करनी शुरू क देते हैं ताकि जो भी उनकी प्रॉबल्म्स का समाधान हो सके। हालांकि ऐसा करना इंसान का अपना स्वार्थ कहलाता है क्योंकि लगभग लोग केवल मुसीबत में ही याद करते हैं। शास्त्रों के अनुसार इन्हें दुख व सुख हर परिस्थिति में इन्हें याद करना चाहिए। मगर भगवान तो अपने भक्तों की हर भूल को क्षमा करते हैं। वो तो बस इनकी सच्ची भावना देखते हैं, अगर भक्त पूरी श्रद्धा से इनकी पूजा-अर्चना करते हैं तो भगवान के आशीर्वाद से सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंत्र एक ऐसी शक्ति जिसके उच्चारण मात्र से हर बुरी से बुरी समस्या का समाधान निकल जाता है। लेकिन इनमें भी कई प्रकार के होते हैं। जैसे साधारण मंत्र, बीज मंत्र आदि। हम में से बहुत से लोग न तो इनके बारे में पता है न ही इनके शुभ प्रभावों से रूबरू है। तो चलिए जानते हैं इन मंत्रों के बारे में-

माना जाता है कि चमत्कारी मंत्र जप से आस-पास का वातावरण भी प्रभावशाली बनाने में मददगार साबित होते हैं। इसीलिए कहा जाता अगर एकाग्र होकर मंत्रों को अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बना लिया जाए और उन पर विश्वास किया जाए तो हर मुसीबत से उबरा जा सकता है।  

इसमें सबसे पहले नाम आता है बीज मंत्रों। बता दें बीज मंत्र पूरे मंत्र का छोटा रूप होता है। जैसे कि आप सब जानते हैं कि 1 बीज बोने से पेड़ निकलता है उसी प्रकार बीज मंत्र का जाप करने से हर प्रकार की समस्या का समाधान हो जाता हैं।

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार मूल बीज मंत्र "ॐ" होता है जिसे आगे कई अलग बीज में बांटा जाता है- योग बीज, तेजो बीज, शांति बीज, रक्षा बीज।

ये सब बीज इस प्रकार जपे जाते हैं- ॐ, क्रीं, श्रीं, ह्रौं, ह्रीं, ऐं, गं, फ्रौं, दं, भ्रं, धूं,हलीं, त्रीं,क्ष्रौं, धं,हं,रां, यं, क्षं, तं।

कहा जाता है बीज मंत्र हर प्रकार की बीमारी, भय, चिंता और हर तरह की मोह-माया से मुक्त करवाता हैं। इन चमत्कारी मंत्रों का जाप करने से अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं जैसे- दीर्घायु, धन, परिवार का सुख, शत्रु का नाश तथा व्यक्ति जीवन में शांति का अनुभव होने लगता है।

Jyoti

Advertising