धरती के पास है ब्रह्मांड का सबसे बड़ा ‘ब्लैक होल’

Monday, Nov 14, 2022 - 12:00 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हालांकि, कोई भी ‘ब्लैक होल’ हमारी धरती के इतने पास नहीं है कि हमें कोई खतरा हो परंतु खगोलविदों ने ऐसे तारकीय ‘ब्लैक होल’ की खोज की है, जो पृथ्वी के सबसे निकट है। यह अब तक सबसे पास माने जाने वाले ‘ब्लैक होल’ की तुलना में पृथ्वी से तीन गुना ज्यादा निकट है। पृथ्वी से 1,500 प्रकाशवर्ष की दूरी पर स्थित यह ‘ब्लैक होल’ सूर्य से 10 गुना ज्यादा भारी है।

रिसर्च जर्नल ‘नोटिसेस ऑफ द रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी’ में हाल ही में एक स्टडी के नतीजे प्रकाशित हुए हैं। इसके अनुसार यह ‘ब्लैक होल’ धरती के इतने करीब है जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी।

क्या है ‘ब्लैक होल’
‘ब्लैक होल’ अंतरिक्ष में वह जगह होती है जहांं फिजिक्स के सारे नियम बेअसर हो जाते हैं। यह बेहद शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण वाला स्थान है जिसके ङ्क्षखचाव से कोई नहीं बच सकता। यहां तक कि प्रकाश भी यहां प्रवेश करने के बाद बाहर नहीं निकल पाता। ‘ब्लैक होल’ अपने आस-पास की सारी वस्तुओं को निगल लेता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
खतरनाक हैं ब्लैक होल
‘ब्लैक होल्स’ को ब्रह्मांड का सबसे बड़ा विलेन माना जाता है। एस्ट्रोनॉमर्स का कहना है कि ‘ब्लैक होल्स’ बहुत खतरनाक हैं और सूरज से पांच से लेकर 100 गुना तक ज्यादा बड़े होते हैं। इतना ही नहीं, केवल हमारी आकाशगंगा ‘मिल्की वे’ में ही इनकी संख्या 100 मिलियन से ज्यादा है।

Jyoti

Advertising