अयोध्या में स्थापित होने वाली श्री राम जी की मूर्ति पूरी तरह होगी स्वदेशी

Thursday, Jul 30, 2020 - 09:48 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

लखनऊ (वार्ता) : राम की जन्मस्थली अयोध्या में लगने वाली श्री राम जी की मूर्ति पूरी तरह से स्वदेशी और सबसे ऊंची होगी । मूर्ति का निर्माण उत्तर प्रदेश में ही किया जाएगा। मूर्ति का निर्माण पद्मभूषण से सम्मानित राम सुतार और उनके पुत्र अनिल सुतार कर रहे हैं। मूर्ति की ऊंचाई 251 फुट होगी। श्री राम सुतार की मूर्ति की ऊंचाई और इसके डिजाइन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात भी हो चुकी है।

मूर्ति के निर्माण में 3 साल से ज्यादा का समय लगेगा। मूर्ति स्थल के लिए मांझा बरहटा में 80 हैक्टेयर जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई अभी चल रही है। श्री राम जी की मूर्ति 50 मीटर ऊंचे बेस पर लगाई जाएगी। इस बेस के नीचे म्यूजियम भी होगा, इस लिहाज से मूर्ति की ऊंचाई 300 फुट से ज्यादा होगी।

मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट की घोषणा
उत्तर प्रदेश सुन्नी सैंट्रल वक्फ बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर अयोध्या में आबंटित की गई जमीन पर मस्जिद निर्माण के लिए बुधवार को ट्रस्ट के सदस्यों के नाम घोषित कर दिए। बोर्ड के अध्यक्ष जुफर अहमद फारूकी ने बताया कि बोर्ड ने अयोध्या के धन्नीपुर गांव में आबंटित की गई 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद, इंडो इस्लामिक रिसर्च सैंटर, लाइब्रेरी और अस्पताल के निर्माण के लिए ‘इंडो इस्लामिक कल्चरल फाऊंडेशन’ नाम से एक ट्रस्ट बनाया है। 

फारूकी ने बताया कि इस ट्रस्ट में कुल 15 सदस्य होंगे जिनमें 9 सदस्यों के नामों की घोषणा कर दी गई है जबकि शेष 6 सदस्यों का चयन आम सहमति से किया जाएगा। 

Niyati Bhandari

Advertising