इस्लामाबाद में रखी गई पहले हिंदू कृष्ण मंदिर की आधारशिला

Wednesday, Jun 24, 2020 - 06:38 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
यूं तो पाकिस्तान में अनेकों मंदिर है जिसकी अपनी अलग मान्यताएं हैं। अपनी वेेबसाइट के माध्यम से हम आपको इनके बारे में जानकारी भी देते आएं हैं। अपनी इसी कड़ी को बरकरार रखते हुए आज हम आपको बता रहे हैं पाकिस्तान के इस्लामाबाद शहर में पहले हिंदू मंदिर के बारे में,जिसकी आधारशिला रखी गई है। बताया जा रहा है इस मंदिर को बनाने में 10 करोड़ पाकिस्तानी रूपये के खर्च का अनुमान लगाया जा रहा है। खबरों की मानें तो इस मंदिर की आधारशिला मंगलवार को पाकिस्तान के मानवाधिकारों के संसदीय सचिव लाल चंद्र माल्ही ने रखी। भगवान कृष्ण के इस मंदिर को इस्लामाबाद के एच-9 इलाके में 20 हज़ार वर्गफुट के इलाके में बनाया जा रहा है।

इस दौरान संसदीय सचिव ने मौज़ूद लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि वर्ष 1947 से पहले इस्लामाबाद और उससे सटे हुए इलाकों में अनेकों हिंदू मंदिर थे। जिसमें सैदपुर गांव और रावल झील के पास स्थित मंदिर भी शामिल हैं। हालांकि, उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया और कभी इस्तेमाल नहीं किया गया। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी दुख जताया कि इस्लामाबाद में अल्पसंख्यकों के अंतिम संस्कार के लिए जगह बहुत कम है।

तो वहीं धार्मिक मामलों के मंत्री पीर नूरुल हक कादरी ने कहा कि सरकार इस मंदिर के निर्माण पर आने वाला 10 करोड़ रुपये का खर्च वहन करेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान से मंदिर के लिए विशेष सहायता देने की अपील की गई है। इस्लामाबाद हिंदू पंचायत के मानें तो इस मंदिर का नाम श्रीकृष्ण मंदिर रखा है। बताया जाता है कि इसके लिए वर्ष 2017 में जमीन दी गई थी, जहां एक अंतिम संस्कार स्थल भी होने की संभावना है।

 

Jyoti

Advertising