भारत के इस विष्णु मंदिर में प्रसाद के रूप में चढ़ता है Dosa

Monday, Mar 05, 2018 - 05:11 PM (IST)

भारत देश में अनेकों मंदिर, गुरुद्वारा व मस्जिद आदि है, इसा कारण है देश की विभन्न संस्कृतियां। इन मंदिर-गुरुद्वारों में करोड़ों लोग अपने पूजनीय को तरह-तरह के भोग व प्रसाद चढ़ाते हैं। यहां सबकी मान्‍यताएं व परंपराएं भी अलग-अलग हैं। आज हम आपको बताने जा रहे देश के कुछ ऐसे ही मंदिर और गुरुद्वारे के बारे में जो अपने विभिन्न-विभिन्न तरह के प्रसाद को लेकर चर्चा में बने रहते हैं। इन मंदिरों में चढ़ावे और प्रसाद में हवाई जहाज से लेकर डोसा तक अर्पित किया जाता है। 


यहां अर्पित किया जाता है हवाई जहाज
शहीद बाबा निहाल सिंह का गुरुद्वारा जालंधर में स्थित हैं। इस गुरुद्वारे में कोई खाने वाला प्रसाद नही चढ़ाया जाता बल्कि प्रसाद के तौर पर खिलौने वाले हवाई जहाज को चढ़ावे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं,इसलिए इस गुरुद्वारे को हवाई जहाज गुरुद्वारे के नाम से भी जाना जाता है।

कामाख्या देवी
कामाख्या देवी का मंदिर असम के गुवाहाटी में स्थित हैं। इस मंदिर का नाम देश-विदेश तक फैला हुआ हैं। इस मंदिर की विशेषता हैं कि श्रद्धालुओं को प्रसाद के तौर पर यहां मंदिर में देवी के रज की मौजूदगी वाले कपड़ों को बांटा जाता है। इस मंदिर को जून माह में अंबुबाची मेले से पहले तीन दिनों तक बंद भी रखा जाता हैं। मेले के चौथे दिन भक्‍तों को देवी के दर्शन करवाए जाते हैं।


भगवान विष्णु का यह मंदिर मदुरई में स्थित है। इस मंदिर के दर्शन करने दूर-दूर से यात्री आते हैं। यहां भक्‍तगण भगवान विष्‍णु को डोसे का भोग लगाते हैं।

Advertising