Teddy Day 2020: प्यार की डीपनैस को बढ़ाएगा इस रंग का Teddy

Monday, Feb 10, 2020 - 08:01 AM (IST)

Follow us on Twitter

वैलेंटाइन वीक के टैडी डे के दौरान युवा प्रेमी अपने प्यार का इजहार फर से बने भालू को भेंट करके करते हैं। विभिन्न रंगो के बने यह आकर्षक कोमल से भालू यानि टैडी अपने प्रिय तक प्यार के कोमल अहसास को बड़ी ही मासूमियत के साथ पहुंचा देते हैं। विभिन्न नामी कम्पनियां हर किसी की पहुंच तक पहुंचाने के लिए आकर्षक रेंज लांच करती हैं। बच्चों और लड़कियों को तो वैसे भी टैडी बहुत पसंद होते हैं, इसके अलावा जब वो टैडी डे पर मिला हो तो फिर क्या कहने। टैडी बियर के मूल स्वरूप के साथ हार्ट शेप टेडी, फरी टेडी स्टिक, टेडी ब्लाकस, टैडी रोका, टेडी बुके, क्युबी टैडी भी लोग खूब पसंद करते हैं।

टेडी दिवस मनाने का प्रारंभ: पूरे विश्व में मनाए जाने वाले प्यार के उत्सव वैलेंटाइन वीक में टैडी भी विशेष हिस्सा कैसे बना यह भी काफी रोचक है। ब्रिटेन सेना के जांबाज अफसर सर राबर्ट क्लार्क दूसरे विश्व युद्घ के दौरान दुश्मन के क्षेत्र में गए व बंदी भी रहे तो उन्होंने बचपन के टैडी टाय को अपने से अलग नहीं होने दिया। अमेरिका, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन, जापान और जर्मनी में टैडी बीयर उत्सव खास लोकप्रिय है। दुनिया का पहला टेडी बीयर म्यूजियम1984 में इंगलैंड के पीटरफील्ड, हैंपियर में स्थापित किया गया। टेडी की मासूमियत के कारण वह कई हस्तियों का प्रिय टाय रहा है। इसकी लोकप्रियता के कारण प्यार के हफ्ते में भी इसे विशेष स्थान दिया गया है।

प्यार के अहसास को बढ़ाने और अपने दिल की फीलिंग को अपने प्रिय तक पहुंचाने के लिए टैडी भेंट करने से पहले जानें कौन से रंग का टैडी प्यार की डीपनैस को बढ़ाएगा।

गुलाबी रंग- यह रंग रिश्ते को मजबूत बनाने और जिंदगी भर निभाने का संदेश देता है। गुलाबी रंग को देखकर लड़कियां वैसे ही खिल जाती हैं। इस रंग के टैडी का प्रयोग प्रेम, स्नेह और प्यार के रिश्ते को उम्र भर निभाने के लिए प्रयोग करें।

लाल रंग- प्यार को निभाने के दृढ़ सकंल्प,जुनून और गहराई से जुड़े इस रंग के टैडी को भेंट करके जन्म जनमांतर तक प्यार निभा सकते हैं। दो लोगों के प्यार में यह भावात्मक रिलेशन बनाए रखता है।

नारंगी रंग- ऊर्जा, उत्साह और उल्लास से भरा यह रंग आपके जीवन में होने वाले बदलावों को दर्शाता है। इस रंग के टैडी के प्रयोग से प्यार की स्फूर्ति, ताजगी और जोश बना रहता है, जो जिंदगी को सफलता की ओर मोड़ता है।

पीला रंग- पीला रंग वैसे तो ऊर्जा और तेज से भरा है लेकिन लव लाइफ को आगे लेकर जाने की बजाय ब्रेकअप की और ले जाता है। इसलिए इस रंग के टैडी को वैलेंटाइन वीक के दौरान न ही भेंट करें तो अच्छा है।

सफेद रंग- सफेद रंग शांति और पवित्रता को प्रदर्शित करता है। प्यार चाहे हो न हो पर सफेद रंग का टैडी रिश्ते बनाने और उनकी मर्यादा में रहने का संदेश देता है।

भूरा रंग- वैसे तो वैलेंटाइन वीक के दौरान लाल रंग के टैडी ही पसंद किए जाते हैं। यह रंग साफ्ट-टाय में शेर, चीते जैसे जंगली खुंखार जानवरों का होता है। प्यार के कोमल रिश्ते में खतरनाक रंग के प्रयोग से बचें।

बैंगनी रंग- वैसे तो यह रंग धर्म के प्रति रूचि को प्रदर्शित करता है लेकिन अगर वैलेंटाइन वीक के दौरान इस रंग का टैडी मिले तो प्यार की राह में आगे चलकर कई मुश्किलों का सामना करना पढ़ सकता है।

काला रंग- काले रंग के टैडी को भेंट करना ही बहुत अटपटा से लगता है क्योंकि काले रंग से नकारात्मकता ज्यादा झलकती है। प्यार में इस रंग के टैडी को भेंट करके सफलता मिलना मुश्किल ही है। इसलिए इस रंग के टैडी को भेंट न करें तो बेहतर है।

क्या कहते हैं दुकानदार- हर उम्र के लोगों को गिफ्टस लेना और देना पसंद होता है। इस बार लाल रंग के साथ इंग्लिश न्यूड शेडज के गिफ्टस भी खासे पसंद किए जा रहे हैं। वैंलेटाइन पर तो हार्ट शेप स्पैशल हर वस्तु का क्रेज रहता है, चाहे कोई ग्रीटिंग हो या फिर शो पीस। 3 फीट का गुलाब, रोज विद रिंग, फ्लावर विद म्युजिकल ब्लुमिंग, वैलेंटाइन ट्री की अधिक मांग रहती है।

शीतल जोशी 
joshisheetal25@gmail.com


 

Niyati Bhandari

Advertising