Sawan 2020: बारिश के पानी का यूं उठाएं लाभ, वैवाहिक जीवन से लेकर पैसों से जुड़ी मुश्किलों होंगी दूर

Saturday, Jul 11, 2020 - 10:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सावन का महीना जहां एक तरफ़ धार्मिक महत्व रखता है तो वहीं इसी बारिश का महीना माना जाता है। कहा जाता है भगवान शिव को समर्पित इस मास में इंद्रदेव अपने ज़ोर पर होते हैं। बारिश की बूंदें गर्मी के ताप को कम करती हैं। मगर क्या आप जानते हैं बारिश का ये पाना ज्योतिष की दृष्टि से काफ़ी महत्व रखता है। जी हां, आपको शायद जानकर अटपटा लगे, परंतु ज्योतिष शास्त्र के साथृ-साथ वास्तु शास्त्र में भी इससे जुड़े कुछ ऐसे खास उपाय बताए हैं जिन्हें अपनाने से जीवन की बहुत सी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि बारिश का ये मौसम नया उत्साह लेकर आता है, उस पर चार चांद तब लग जाते हैं जब इस दौरान कुछ खास उपाय आदि किए जाते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी लाइफ की सभी टेंशन्स एक ही झटके में दूर हो जाएं तो आगे बताए जाने वाले उपायों को ज़रूर अपना कर देखिए। 

उपाय- 
वास्तु शास्त्र की मानें तो जिस व्यक्ति के सिर पर कर्ज़ का भार लगातार बढ़ता जा रहा है, उसे सावन के माह में बारिश का पानी एक बाल्टी में भरकर रखें और फिर इस पानी में दूध डाले दें। बाद में भगवान का स्मरण करते हुए इस पानी से स्नान कर लें। ऐसा कहा जाता है इस उपाय को करने से सिर से कर्ज़ का बोझ धीरे-धीरे उतर जाता है। 

जिस इंसान को  अपने कारोबार व व्यापार आदि में लगातार नुकसान हो रहा हो तो ऐसे में उस व्यक्ति की पीतल के बर्तन में बारिश के पानो को ज़मा करके देवी लक्ष्मी पर एकत्रित कर देना चाहिए। 

अगर व्यापार में लगातार नुकसान हो रहा है तो पीतल ‌के बर्तन में बारिश के पानी को एकत्र कर मां लक्ष्मी का इस जल से अभिषेक करें। 

इसके अलावा जिस किसी को आर्थिक तंगी परेशान कर रही हो तो ऐसे में मिट्टी के घड़े में बारिश का पानी भरकर, घर की उत्तर दिशा में रख दें या एक कटोरी में बारिश का पानी भरकर छत पर रख दें, बाद में धूप लगने के बाद पानी को भगवान का नाम लेकर आम के पत्तों पर छिड़क दें। माना जाता है ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी दूर हो जाती है और देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। 

जिस दंपत्ति के जीवन में मधुरता कम हो रही हो उन्हें बारिश के पानी को एक कांच की बोतल में भरकर अपने बेडरूम में रख लेना चाहिए। 

Jyoti

Advertising