Kundli Tv- 17 अक्टूबर को सूर्य कर रहे हैं तुला राशि में प्रवेश, दिखेंगे ये बदलाव

Tuesday, Oct 16, 2018 - 04:48 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

17 अक्टूबर बुधवार को तुला संक्रांति है। इस दिन सूर्य कन्या राशि से तुला राशि में प्रवेश करते हैं इसलिए ये दिन तुला संक्रांति के नाम से जाना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार ये दिन कार्तिक महीने की पहली तिथि को मनाया जाता है। दुर्गा महाष्टमी के दिन यह संक्रांति आती है। सारे भारत में इसे बहुत आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। कुछ खास स्थानों पर तो इस दिन पर विशेष धूम रहती है। उड़ीसा और कर्नाटक में तो खास रौनक देखने को मिलती है। इस दिन चावल की फसल के दाने देखे जाते हैं इसलिए यहां के किसान खुशी मनाते हैं। किसान मां लक्ष्मी का विशेष पूजन कर उनसे प्रार्थना करते हैं की उनकी फसल को सूखा, बाढ़, कीट और बीमारियों से बचाकर रखें। उनकी फसल सदा लहलहाती रहे।

यह दिन महालक्ष्मी को समर्पित है। कहते हैं जो परिवार मिलकर इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान से करते हैं और उन्हें चावल चढ़ाते हैं। उनके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं रहती। अन्नपूर्णा माता सदा उन पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

तुला संक्रांति से सूर्य तुला राशि में पूरे एक महीने तक रहते हैं। इस दौरान पवित्र नदियों में स्नान करना पुण्य बढ़ाने वाला होता है। तुला संक्रांति के समय धान के पौधों में दाने आने लगते हैं। मां लक्ष्मी को धन्यवाद देने के लिए ताजे धान मां को अर्पित किए जाते हैं। कुछ स्थानों पर गेहूं और कारा पौधे की टहनियां भी मां को भेंट स्वरूप अर्पित की जाती हैं।

घर में यहां बजाएं घंटा, फिर देखें चमत्कार (Video)

Niyati Bhandari

Advertising