Surya Grahan 2020: आज रात 10 बजे से बंद हो जाएंगे चार धाम के कपाट

Saturday, Jun 20, 2020 - 04:02 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कल यनि 21 जून को 2020 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है, जो सुबह 9:15 से शुरू होगा। बता दें भारत में ग्रहण काल का कुल समय 10:20 बजे 01:49 बजे तक होगी। ज्योतषी बता रहे हैं इस ग्रहण का मध्य आसपास 12:10 के आसपास होगा जिस दौरान सूर्य एक वलय/फायर रिंग/ चूड़ामणि के रूप में नज़र आएगा। बता दें ग्रहण काल शुरू होने से कुछ घंटे पहले सूतक काल का आरंभ हो जाता है। हालांकि समय के अनुसार ज्योतिषियों का अपना अलग-अलग मत है, कुछ मान्यताओं के अनुसार सूतक काल 12 घंटे पहले प्रारंभ होता है तो कुछ मान्यताओं के अनुसार 9 घंटे पहले शुरू होता है। जिसके शुरू होते ही मंदिर आदि के कपाट बंद कर दिेए जाते हैं। ग्रहण काल की समाप्ति पर गंगा जल से शुद्धिकरण के बाद ही धार्मिक स्थलों के कपाट खोले जाते हैं। बात करें मौज़दा स्थिति की तो कोरोना के चलते यूं ही बहुत से मंदिर बंद है। परंतु जो मंदिर खुले हैं  वो विधिवत रूप से सूतक काल के शुरू होते ही कपाट बंद हो जाएंगे। 

उत्तराखंड में स्थित हिंदू धर्म के चार धाम- बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट आज रात 10 बजे से बंद हो जाएंगे। बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी बताते हैं कि सूर्य ग्रहण भले ही कल है लेकिन उसका सूतक 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है इसलिए मंदिर के कपाट बंद हो जाएंगे। आज रात 10.25 बजे से सूतक शुरू होगा जो 21 जून की दोपहर 1.53 बजे तक रहेगा तब तक के लिए मंदिर बंद रहेंगे। ग्रहण काल खत्म होने के बाद यानि विवार को दो बजे के बाद चारों धामों के मंदिर परिसरों की साफ-सफाई के बाद ही मंदिर का शुद्धिकरण कर पूजा-अर्चना की जाएगी। बता दें कोरोना के चलते फिलहाल राज्य के लोगों की ही चार धाम के दर्शन करने की अनुमति है।

सूतककाल-
किसी भी पूर्ण ग्रहण के शुरू होने से 12 घंटे पहले और ग्रहण के 12 घंटे बाद का समय ग्रहण सूतककाल कहलाता है। मान्यता है कि इस दौरान मंदिरों में पूजा पाठ या कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता। इसके बाद ही मंदिर खुलते हैं और लोग पूजा अनुष्ठान शुरू करते हैं।

6 घंटे लंबा होगा  इस बार का ग्रहणकाल-
सुबह 9:15 बजे ग्रहण शुरू होगा और 12:10 बजे दोपहर में पूर्ण ग्रहण दिखेगा। माना जा रहा है इस दौरान कुछ देर के लिए हल्का अंधेरा सा छा जाएगा। इसके बाद 03:04 बजे ग्रहण समाप्त होगा। यानि यह ग्रहण करीब 6 घंटे लंबा होगा। 

Jyoti

Advertising