क्यों सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन करना और सोना होता है वर्जित?

Saturday, Jun 20, 2020 - 06:19 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको 21 जून को पड़ने वाले साल से पहले सूर्य ग्रहण से जुड़ी लगभग जानकारी दे चुके हैं। इसी कड़ी में हम आपको बताएंगे कि सूर्य ग्रहण में खाना न खाने, पानी न पानी आदि जैसी कई नियमों का पालन करना क्यों ज़रूरी होता है। लेकिन इससे पहले एक बार फिर आपको बता दें रविवार को लगने जा रहा ये ग्रहण बहुत ही विशेष माना जा रहा है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार ये सूर्य ग्रहण प्रत्येक क्षेत्र में लगभग 90 प्रतिशत से भी ज्यादा प्रभावी रहने वाला है। इसकी इसी विशेषता के कारण इसे रिंग ऑफ फायर का नाम दिया गया है। 

प्रत्येक ग्रहण को लेकर धार्मिक और ज्योतिष दोनों तरह का खासा महत्व रहता है। तमाम ज्योतिष आचार्य इस दौरान कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं। मगर क्यों ग्रहण को इतना महत्व दिया जाता है? क्यों इस दौरान मंदिर आदि के कपाट बंद हो जाते हैं? क्यों इस दौरान खाने-पीने पर भी मनाही होती है? क्यों इस दौरान सूरज को देखना मना होता है? 

इन प्रश्नों के बारे में शायद कोई नहीं सोचता। अगर आप ने भी आज तक इन सभी बातों पर गौर नहीं फरमाया तो यकीनन आपके मन में ये सारे सवाल पैदा हो गए होंगे, जिसके जवाब जानने के लिए आपका मन बेसब्र भी होना शुरू हो गया होगा। तो बता दें आपकी बेसब्री को हम कम करते हैं तो और नीडियो में ज्योतिषी विशेषज्ञ जय मधान से जानते हैं कि इन सब बातों का क्या मतलब है। 

Jyoti

Advertising