Surya Grahan 2023: इस दिन लगेगा साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें पूरी information

Friday, Sep 29, 2023 - 07:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Surya Grahan 2023: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता क्योंकि इस दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है। जिसका बुरा असर देखने को मिलता है। पंचांग के अनुसार बता दें कि 14 अक्टूबर को वर्ष 2023 का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगा था। जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य ग्रहण की स्थिति बनती है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाओं में गिना जाता है। अगर इसे आध्यात्मिक दृष्टि से देखा जाए तो ये बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। तो चलिए जानते हैं, सूर्य ग्रहण का समय।

Timing of solar eclipse in the year 2023 वर्ष 2023 में सूर्य ग्रहण का समय

पंचांग के अनुसार 14 अक्टूबर को रात 8 बजकर 34 मिनट से सूर्य ग्रहण शुरू होगा और रात्रि 2 बजकर 25 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। इस दिन शनि अमावस्या व्रत भी रखा जाएगा। ज्योतिषियों के अनुसार यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। सूतक काल न होने की वजह से इस दौरान किसी भी शुभ कार्य करने के लिए मनाही नहीं है और न ही पूजा के समय कोई बाधा आएगी। यह ग्रहण पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और आर्कटिक में देखा जाएगा।

Some beliefs regarding food and drink during solar eclipse सूर्य ग्रहण के दौरान खान-पान को लेकर कुछ मान्यताएं

तुलसी: मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए। अगर फिर भी कुछ पीना चाहते हैं तो पानी में कुछ बूंदे गंगा जल की अथवा तुलसी के पत्ते डालकर पी सकते हैं।

उपवास: ग्रहण के दौरान व्रत रखना शुभ माना जाता है। इससे व्यक्तित्व में सकारात्मकता का प्रभाव बढ़ता है।

ड्राई फ्रूट्स: उपवास के दौरान सूखे मेवे और फल खाए जा सकते हैं। ये आपके पूरे शरीर को एनर्जेटिक रखते हैं।

सात्विक भोजन: ग्रहण की अवधि में मांस और शराब जैसी मादक चीजों से दूरी बनाए रखें।

Niyati Bhandari

Advertising