Sunday Special: आज इन उपायों से करें अपने जीवन को सूर्य की तरह bright

Sunday, Sep 03, 2023 - 10:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sunday Special: सारी सृष्टि को उजागर और प्रकाश देने वाले सूर्य देव हैं। हिंदू धर्म में सूर्य देव अपनी ही एक विशेष खासियत रखते हैं। इनकी पूजा करने से व्यक्ति को कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ता। ज्योतिष में सूर्य देव को सेहत, पिता और आत्मा का कारक माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति बीमारी से ग्रस्त है तो वो सूर्य देव की पूजा करके अपनी परेशानियों को दूर कर सकता है। जीवन में सूर्य की तरह चमकने की कामना को पूर्ण करने के लिए कुंडली में सूर्य देव का स्ट्रांग होना बहुत जरुरी है। अगर आप भी अपने सूर्य ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं तो इन छोटे-छोटे उपायों को जरूर करें।



Do these measures today आज करें ये उपाय
रविवार के दिन सूर्य देव के मंत्रों का जाप करना बहुत शुभ माना जाता है। इन मंत्रों का उच्चारण करने से जीवन में अवश्य ही लाभ मिलता है तथा सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

Mantras of Sun God सूर्य देव के मंत्र
ॐ घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:
ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः
ॐ सूर्याय नम:



रविवार के दिन सूर्य देवता को जल चढ़ाना बहुत ही शुभ होता है। ज्योतिष के अनुसार जो व्यक्ति रोज ऐसा करता है समाज में उसका मान-सम्मान बरकरार रहता है। अर्घ्य देते समय सूर्य देव के मंत्रों का जाप करना चाहिए।

लाल या गुलाबी फूल सूर्यदेव को अर्पित करें। ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा बनी रहती है और हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिलता है।

आज के दिन गुड़ की रोटी बनाकर खाएं और कुत्तों को भी खिलाएंं। ऐसा करने से जीवन में धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

रविवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने से घर में खुशियां बनी रहती हैं। जीवन से नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए ये रंग बहुत ही शुभ माना जाता है।

सूर्य देव की जल्द से जल्द कृपा प्राप्त करने के लिए रविवार के दिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में भी इस स्तोत्र को काफी महत्व दिया गया है। इसका पाठ करने से जीवन से कष्ट कोसों दूर चले जाते हैं।  

Niyati Bhandari

Advertising