इस एक मंत्र से आप कभी नहीं होंगे निराश

Saturday, Sep 22, 2018 - 06:43 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)


एक दिन एक युवक पास के मंदिर के साधु के पास गया। युवक ने साधु से कहा कि मैं बहुत परेशान हूं, मुझे अपने लक्ष्य को पाने और सफल होने का रहस्य बताइए। साधु ने बड़े ही विनम्र भाव से कहा कि तुम कल आना, मैं तुम्हें सफलता पाने का रहस्य बताऊंगा। अगले दिन युवक फिर आया, साधु से फिर वही सवाल किया। साधु ने भी उसे वही जवाब देकर मना कर दिया।


इस तरह साधु उस युवक को कई दिनों तक टालते रहे। एक दिन युवक को गुस्सा आ गया और वह साधु से बोला, ‘‘आज तो मैं सफलता का रहस्य जानकर रहूंगा।’’ 


ऐसा सुनकर साधु तैयार हुए और उसे नदी के पास लेकर गए। नदी में जाते ही वह युवक को गले तक गहरे पानी में ले गए। जैसे ही युवक ने तैरने की कोशिश की साधु ने उसकी गर्दन पकड़ उसका सिर पानी में डुबो दिया। थोड़ी देर के लिए सिर बाहर निकाला और फिर सिर पानी में डुबो दिया। युवक पानी से सिर बाहर निकालने के लिए हर संभव कोशिश करने लगा। वह पूरी तरह से छटपटा रहा था। युवक को लगने लगा कि अगर वह बाहर नहीं निकला तो वह मर जाएगा। इसलिए उसने पूरा जोर लगा एक झटके से साधु के हाथ को हटाते हुए अपना सिर बाहर निकाल जैसे ही लड़का बाहर निकला साधु ने कहा कि बस यही सफलता पाने का रहस्य है। जब तक तुम्हें ऐसा नहीं लगेगा कि तुम्हें हर हालत में सफलता पानी है और उसके बिना तुम मर जाओगे, सफलता पाने के लिए छटपटाओगे नहीं तब तक तुम्हें सफलता नहीं मिलेगी।

चाहते हैं पत्नी की सलामती तो करें ये व्रत

 

Niyati Bhandari

Advertising