उत्तरकाशी में विराजमान कंडार देवता के पास है आपके हर मर्ज़ की दवा

Tuesday, Jul 02, 2019 - 06:07 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कहते हैं प्राचीन समय से हमारे देश में बहुत सी मान्यताएं प्रचलित हैं जिन्हें आज के समय में भी लोग मानते हैं। बल्कि कुछ मानयताएं तो अभी भी इस कदर फैली हुई हैं लोग इन पर इतना विश्वास करते हैं कि इनके आधार पर ही काम करते हैं और मन्नतें मांगते हैं। अब आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हें इस बात पर यकीन नहीं होगा। इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा ही उदाहरण लाएं हैं। जी हां, आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां के देव से जुड़ी ये मान्यता है कि इस देवता के पास इंसान के हर मर्ज़ की दवा है। तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं इनके बारे में-

जिस देवता की हम बात कर रहे हैं वो उत्तराखंड के उत्तरकाशी में स्थित है, जिन्हें कंडार देवता के नाम से जाना जाता है। यहां आने वाले भक्त व श्रद्धालु इस मंदिर को न्यायालय मानते हैं। लोक मान्यता के अनुसार कहा जाता है यहां हर ज़रूरी फैसला कंडार देवता की डोली सुनाती है। इस मंदिर में आने वाले श्रद्धालु कंडार देवता मंदिर के परिसर में जमा होकर डोली को अपने कंधे पर लेकर कंडार देवता को याद करते हैं। इस दौरान डोली डोलने से इसका अगला भाग ज़मीन को स्पर्श करता है, जिस से कुछ रेखाएं बनती हैं। इन रेखाओं से तिथि और समय लिखा जाता है। ज़मीन पर रेखाएं खींचकर डोली जन्म कुंडली भी बना देती है।

इतना ही नहीं बल्कि स्थानीय लोगों का कहना है कि आस-पास गांव के लोग जब बीमार होते हैं तो उन्हें इलाज आदि के लिए यहां लाया जाता है। मान्यता है कि यहां आने पर हर रोगी के रोग मुक्त हो कर जाता है।

तो वहीं स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां कंडार देवता के पास हर मर्ज़ की दवा है। इन्हीं सब के चलते उत्तरकाशी के लोगों का कंडार देवता की शक्ति पर अटूट विश्वास है।

Jyoti

Advertising