Stairs vastu tips: कंगाली से बचना है तो सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी न रखें ये 4 चीजें

Saturday, Jun 03, 2023 - 10:25 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Stairs vastu tips: आपने ध्यान दिया होगा घर में सीढ़ियों के नीचे की जगह काम आ सके, इसके लिए सीढ़ियों के नीचे कुछ न कुछ बनवा लेते हैं या फिर कोई सामान रख लेते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजे हैं, जिन्हें अगर सीढ़ियों के नीचे रखा जाए या लगाया जाया तो घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

कई बार बहुत से लोग सीढ़ियों के नीचे की जगह जूते रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ये ही नहीं कई घरों में तो सीढ़ियों के नीचे शू रेक भी बनवा लेते हैं। वास्तु शास्त्र के हिसाब से सीढ़ियों के नीचे जूते-चप्पल रखने से आपकी तरक्की के मार्ग में अड़चने तो आती ही हैं, साथ ही आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है।

अगर आप सीढ़ियों के नीचे पानी का नल या वॉश बेसिन लगवा रहे हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बेकार में पानी न बहे।  ऐसा होने से पैसा कभी भी घर में नहीं रुकेगा।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी सीढ़ियों के नीचे कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से भारी दोष लगता है और घर में बीमारियों पर बहुत पैसे खर्च होते हैं।

जिन घरों में बाथरुम और किचन सीढ़ियों के नीचे होते हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा होना आपकी हानि का कारण बन सकता है। किचन का सीढ़ियों के नीचे होने से घर से बरकत चले जाती है। माना जाता है ऐसी रसोई में शुद्धता नहीं रहती। शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी का एक रूप अन्न भी माना जाता है और जिन घरों में अन्न सिढ़ियों के नीचे बनता वहां से मां लक्ष्मी रूठ जाती है और ऐसे घरों में कभी धन नहीं टिकता तो वहीं बाथरूम का सीढ़ियों के नीचे होने से परिवार में कोई न कोई बीमार रहता है।

तो वहीं कई बार लोग सीढ़ियों के नीचे परिवार की तस्वीर लगा लेते हैं। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ने लगता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में एक्सट्रा पड़ा हुआ या फालतू सामान, कबाड़ आदि को सीढ़ियों के नीचे नहीं रखना चाहिए। ऐसा होने से घर में आर्थिक तंगी आती है और नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

इसके अलावा आपने देखा होगा, ज्यादातर लोग अपनी सीढ़ीओ को अलग लुक देने के लिए गोल गोल सीढ़ियां बनवाते हैं लेकिन आपको बता दें ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है। वास्तु के अनुसार जिन घरों में लकड़ी की टूटी हुई सीढ़ी होती है, वहां नकारात्मता का प्रभाव होता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सीढ़ी बनाने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण-पश्चिम दिशा मानी जाती है। इसके अलावा पूर्व से पश्चिम की ओर जाती हुई सीढ़ी बनवा सकते हैं।

Niyati Bhandari

Advertising