Srimad Bhagavad Gita- श्री कृष्ण से जानें, कैसे मिलता है चिरस्थायी आनंद

Monday, Dec 25, 2023 - 09:33 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Srimad Bhagavad Gita- श्री कृष्ण कहते हैं कि जो दिव्य ज्ञान की पक्की समझ रखते हैं और भ्रम से बाधित नहीं होते, न तो कुछ सुखद पाने में आनंदित होते हैं और न ही अप्रिय (5.20) का अनुभव करने पर शोक करते हैं, वे ब्रह्म में स्थित होते हैं। हम परिस्थितियों और लोगों को सुखद और अप्रिय के रूप में नामांकन करते हैं और अनिवार्य रूप से, यह नामकरण (2.50) को छोड़ना है।


श्री कृष्ण बार-बार अर्जुन को मोह से बाहर आने के लिए कहते हैं, जो यह पहचान नहीं कर पाते कि क्या हमारा है और क्या नहीं। हमारे पास सबसे बड़ा भ्रम यह है कि हम अपनी इंद्रियों के माध्यम से सुख प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी ओर श्री कृष्ण अक्षय आनंद के लिए एक समाधान देते हैं, जब वह कहते हैं कि जो लोग बाहरी इंद्रिय सुखों से जुड़े नहीं हैं, वे स्वयं में दिव्य आनंद का अनुभव करते हैं। योग के द्वारा ईश्वर से जुड़कर वे अक्षय आनंद का अनुभव करते हैं (5.21)।


श्री कृष्ण ने चेतावनी दी है कि सांसारिक विषयों के संपर्क से उत्पन्न होने वाले सुख हालांकि सांसारिक लोगों के लिए सुखद प्रतीत होते हैं, वास्तव में दुख का स्रोत हैं। हे कुंतीपुत्र, ऐसे सुखों का आदि और अंत होता है, इसलिए बुद्धिमान उनसे प्रसन्न नहीं होते (5.22)। यह गीता (2.14) के आरंभ में श्री कृष्ण ने जो कहा है, उसका विस्तार है, ‘‘बाहरी वस्तुओं के साथ इंद्रियों का मिलन सुख और दुख द्वंद्व का कारण बनता है और हमें उन्हें सहन करना सीखना चाहिए, जैसे वे हैं ‘अनित्य’ या क्षणिक।

इसका तात्पर्य है कि कालचक्र में सुख और दुख दोनों का अंत होना निश्चित है। यह हमारा अनुभव है कि जब सुख चले जाते हैं या जब हम उनसे ऊब जाते हैं तो हमें दुख होता है। इसी तरह जब दुख दूर हो जाता है तो हमें खुशी का अनुभव होता है। इन पर काबू पाने के लिए, हम बीते हुए आनंद के क्षणों की जुगाली करते हैं या एक आरोप लगाने के खेल का सहारा लेते हैं लेकिन सार यह है कि जब हम सुख और दुख से गुजरते हैं तो उनकी अनिश्चितता के बारे में जागरूक रहें।

Niyati Bhandari

Advertising