Srimad Bhagavad Gita: श्री कृष्ण बताया ऐसा काम करने से पाप नहीं लगता

Thursday, Aug 24, 2023 - 09:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Srimad Bhagavad Gita: विकर्म (निषिद्ध कर्म) या पाप का प्रश्न बहुत जटिल है। अर्जुन भी इसी दुविधा में हैं और कहते हैं कि युद्ध में संबंधियों को मारने से पाप ही लगेगा (1.36)। 

वास्तव में, संस्कृतियों ने विभिन्न कर्मों को पापों के रूप में परिभाषित किया है और यह सूची समय के साथ बदलती रहती है। आधुनिक युग में, देशों के अपने पीनल कोड (दंड संहिता) होते हैं, जो कुछ कार्यों को अपराध या पाप मानते हैं और इस प्रकार प्रतिबद्ध न होने पर दंडनीय होते हैं। 

जब हमारे द्वारा ऐसे कथित पाप हो जाते हैं, तो हम खुद को ही अपराधबोध, अफसोस और शर्म की सजा देते रहते हैं। इस संदर्भ में, श्री कृष्ण कहते हैं कि आशारहित, नियंत्रित मन और शरीर के साथ, सभी संपत्तियों को त्याग कर, केवल शारीरिक कार्य करने वाला, कोई पाप नहीं करता (4.21)।  

श्री कृष्ण ने पहले पाप के बारे में बात की और अर्जुन से कहा, ‘‘सुख और दुख, लाभ और हानि, जीत और हार को समान रूप से मानो और युद्ध करो, जिससे उसे कोई पाप नहीं होगा (2.38)।’’

पाप का मूल्यांकन करने में समझने वाली सूक्ष्म बात यह है कि हम आम तौर पर भौतिक जगत में हमारे द्वारा किए गए कार्यों के आधार पर इसका मूल्यांकन करते हैं, जबकि श्री कृष्ण के लिए यह आंतरिक घटना है। हममें से जो कुछ भी बहता है, वह हमारे मन की स्थिति का परिणाम है और श्री कृष्ण हमें वहां नियंत्रण करने के लिए कहते हैं। दार्शनिक स्तर पर, यह हमारे अंदर कई शंकाएं पैदा करता है, लेकिन अनुभवात्मक स्तर पर, व्यक्ति स्पष्टता प्राप्त करता है।

श्री कृष्ण आगे कहते हैं कि ‘‘जो कुछ भी अनचाहा मिलता है, उससे संतुष्ट, द्वंद्वातीत, ईर्ष्या से मुक्त, सिद्धि और असिद्धि में समरूप, हालांकि कर्म कर रहा है, परन्तु वह बंधता नहीं है (4.22)। 

वस्तुत: इस श्लोक को गीता का सूक्ष्म रूप कहा जा सकता है, जिसमें विभिन्न स्थानों पर गीता में दिए गए सभी उपदेश समाहित हैं।

श्री कृष्ण हमें द्वंद्वातीत होने के लिए कहते हैं और यह भी कि विभाजनकारी मन का इस्तेमाल केवल शारीरिक कार्यों के लिए करें और इसके अलावा कुछ भी नहीं।

Niyati Bhandari

Advertising