Sri Kartarpur Sahib: श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को अब नहीं देना होगा प्रवेश शुल्क

Sunday, Mar 24, 2024 - 08:11 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अमृतसर (इंट): पाकिस्तान सरकार अब ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए भारतीय तीर्थयात्रियों से 5 डॉलर (भारतीय मुद्रा 417.71 रुपए) का प्रवेश शुल्क नहीं लेगी बल्कि करतारपुर प्रोजैक्ट मैनेजमैंट यूनिट भारतीय तीर्थयात्रियों से 20 डॉलर (भारतीय मुद्रा 1670.85 रुपए) का यात्रा खर्च लेगी। इसके साथ ही गुरुद्वारों के रख-रखाव के लिए एक राष्ट्रीय सलाहकार समिति के गठन की भी घोषणा की गई है।

यह जानकारी पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री रमेश सिंह अरोड़ा ने दी। उन्होंने कहा कि 3 दिन पहले हुई बैठक में विदेशी सिख समुदाय से पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा साहिब के निर्माण कार्यों में योगदान देने की अपील की गई है। 

उन्होंने कहा कि बैसाखी पर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारों के दर्शन के लिए जाने वाले भारतीय यात्रियों को बसों की बजाय विशेष ट्रेन से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन कराए जाएंगे। देश के बंटवारे के बाद पहली बार संगत विशेष ट्रेन से गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करेगी। 13 अप्रैल को अटारी रोड के रास्ते वाघा बॉर्डर पहुंचने वाले जत्थे को बसों की बजाय विशेष ट्रेन से गुरुद्वारा पंजा साहिब (हसन अब्दाल) तक यात्रा कराई जाएगी। नए नियमों के अनुसार विदेश से आने वाले यात्रियों को गुरुद्वारों में ठहरने के लिए पहले कमरे आबंटित किए जाएंगे, उसके बाद ही पाकिस्तान की संगत को कमरे उपलब्ध कराए जाएंगे।


 

Niyati Bhandari

Advertising