New Delhi: गोल्डन टेंपल की सरायों से जीएसटी हटाने की मांग की

punjabkesari.in Friday, Aug 05, 2022 - 09:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर उनसे अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर के पास स्थित सरायों पर लगाए गए 12 प्रतिशत जीएसटी को वापस लेने की मांग की और कहा कि यह मुगल काल के जजिया टैक्स की याद दिलाता है। 

वित्त मंत्री को दिए ज्ञापन में उन्होंने कहा कि सरायों पर जीएसटी लगाने से देश के विभिन्न हिस्सों से स्वर्ण मंदिर की यात्रा करने का खर्च बढ़ जाएगा। राघव चड्ढा ने कहा कि स्वर्ण मंदिर प्रार्थना के लिए एक खुला दरबार है और दुनिया भर से करीब एक लाख श्रद्धालु इसके दर्शन के लिए रोज आते हैं। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

गुरु गोबिंद सिंह एनआरआई निवास, बाबा दीप सिंह निवास, माता भाग कौर निवास जैसी सरायों का संचालन श्रद्धालुओं को आश्रय प्रदान करने के लिए एसजीपीसी संगत की सेवा के रूप में करती है, न कि लाभ कमाने के लिए। केंद्र सरकार के खजाने को भरना, स्वर्ण मंदिर में आशीर्वाद लेने वाले प्रत्येक भक्त की आध्यात्मिक यात्रा को पूरा करने से बड़ा काम नहीं हो सकता। 

उन्होंने कहा कि इस तरह का समय हमें मुगल काल की याद दिलाता है। जब औरंगजेब ने तीर्थयात्रियों पर जजिया कर लगाया था। भूजल स्तर में कमी के कारण पंजाब के किसानों की दुर्दशा पर भी सीतारमण का ध्यान आकर्षित करवाया और उनसे जल संकट को दूर करने के लिए वित्तीय पैकेज को मंजूरी देने का अनुरोध किया। 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को सरायों पर जीएसटी लगाने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि सरकार स्वर्ण मंदिर के पास स्थित सरायों में ठहरने वाले श्रद्धालुओं को निशाना बना रही है। 

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News