अमावस्या पर शिव के जप लें ये 11 नाम कभी नहीं लगेगा डर

Saturday, Jan 05, 2019 - 03:52 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि सब जानते हैं कि नए साल का आंरभ हो चुका है, इसके साथ हिंदू धर्म में आने वाले त्यौहार आदि भी शुरू चुके हैं। ज्योतिष के अनुसार 5 जनवरी 2019 को साल की पहली अमावस्या आ रही है। कहा जाता है बहुत कम संयोग बनते हैं जब अमावस्या शनिवार को पढ़ती है। ज्योतिष और हिंदू शास्त्रों में शनिवार कको पढ़नी वाली अमावस्या का अधिक महत्व बताया गया है। शनिवार को पढ़नी वाली अमावस्या को शनि अमावस्या भी कहा जाता है। अब जिस अमावस्या का नाम ही शनि से जुड़ा हो तो जाहिर है कि इस दिन शनि का पूजन करना बहुत फलदायक होगा। परंतु कम लोग जानते होंगे कि पौष अमावस्या के दिन शनि के साथ-साथ भगवान शंकर का पूजन करना भी बहुत लाभदायक होता है। इसके पीछे ये मान्यता है कि भगवान शंकर शनि देव के गुरू हैं, इसलिए इस दिन उनका पूजन करना बहुत शुभ माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार जो भी जातक इस दिन भोलेनाथ का मन से ध्यान करता है तो भोलेनाथ तो उस पर अपनी कृपा बरसाते ही हैं, परंतु शनि देव भी उस पर बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं। तो आइए हम आपको भगवान शिव के कुछ ऐसे नामों के बारे में बताते हैं जिनके जप या उच्चारण से आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है। लगभग सभी को पता होगा कि भगवान रुद्र एक हैं किनंतु जगत के कल्याण के वे अनेक नाम व रूपों में अवतरित होते हैं, जिनमें से मुख्य रूप से ग्यारह रुद्र हैं।

हिंदू धर्म के ग्रंथों और वेदों में शिव जी को अनेक नामों से परिभाषित किया गया हैं, लेकिन सबमें रुद्र नाम ही सर्वश्रेष्ठ माना गया है। तो आइए जानते हैं नए साल में पड़ने वाली पहली अमावस्या 5 जनवरी के दिन हैं यानि पौष अमावस के दिन शिव जी के किन नामों का उच्चारण करना चाहिए।

शिवमहापुराण में कहा गया है-

एकादशैते रुद्रास्तु सुरभीतनया: स्मृता: ।

देवकार्यार्थमुत्पन्नाश्शिवरूपास्सुखास्पदम् ।।

अर्थात- ये एकादश रुद्र सुरभी के पुत्र कहलाते हैं। ये सुख के निवासस्थान हैं और  देवताओं के कार्य की सिद्धि के लिए शिवरूप से उत्पन्न हुए हैं।

ये इन नामों का करे जप या उच्चारण कम से कम 108 बार जरूर करें ।

कपाली

गिरीश

सदाशिव

हर

शिव

शास्ता

अजपाद

अहिर्बुध्न्य

शम्भु

चण्ड

शर्व

कहा जाता है कि शिवपुराण में वर्णित इन नामों को एकाग्र होकर जपने से महान पुण्यफल की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही इनके जाप से धन-यश की प्राप्ति होती है और मनुष्य की आयु में भी वृद्धि होती है।

2019 में क्या अमित शाह लाएंगे BJP के अच्छे दिन ? (VIDEO)
 

Jyoti

Advertising